मज़ाक नहीं है जनाब! – मज़बूत इच्छाशक्ति से, आप पूर्णकालिक नौकरी को बहुत जल्द अलविदा कह सकते हैं.

पेरिस में आईएफ़ए ग्रुप की वित्तीय सलाहकार विक्टोरिया लेविस कहती हैं, “हम सभी बहुत अच्छी पेंशन और पैसे की चिंता को छोड़कर बहुत पहले रिटायर होने का सपना देखते हैं.”

आखिर कम उम्र में रिटायरमेंट का क्या मतलब है?

पढ़ें, विस्तार से
गैलप पोल के मुताबिक़ अमरीका में रिटायरमेंट की औसत उम्र 61 साल है.

वित्तीय आज़ादी ज़रूरी
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..
आस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में पिछले पांच साल में पुरुषों की रिटायर होने की औसत उम्र 61.5 से 63.3 वर्ष है और महिलाओँ की 59.6 वर्ष.

वहीं, पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के अनुसार जापान में रिटायरमेंट की औसत उम्र 69.1 साल है, जबकि लक्ज़मबर्ग में ये औसत 57.6 साल है.

इन औसतों के आधार पर वित्तीय विशेषज्ञ समय से पहले रिटायरमेंट की उम्र 55 साल से कम मानते हैं.

बैंगलूरू स्थित वित्तीय कंपनी मनी मैटर्स की संस्थापक और सीईओ लवली नवलख़ी कहती हैं, “लेकिन भारत जैसे कुछ देशों में जहाँ दो-तिहाई आबादी 35 साल या इससे कम उम्र की है, कामकाजी युवा आबादी का पहले रिटायर होने का लक्ष्य 45 या 50 साल है.”

बचत पर ज़ोर
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..
दूसरे लोगों के मुक़ाबले कई साल पहले रिटायर होने का मतलब है आप कर्ज़मुक्त हों, आपकी बचत रिटायरमेंट के वक्त आपकी आय का 25 गुना हो, आपको सरकारी पेंशन या इसी तरह का कोई दूसरा भुगतान मिलता हो.

मूल वित्तीय नियम है कि आप अपने रिटायरमेंट पोर्टफोलियो से हर साल चार प्रतिशत तक रकम निकाल सकते हैं.

यानी अगर आपका रिटायरमेंट पोर्टफोलियो 10 लाख रुपए का है, तो आप इससे हर साल 40 हज़ार रुपए निकाल सकते हैं, ये रकम आपको सरकारी पेंशन या दूसरे इसी तरह की नियमित आय से अलग है.

तैयारी के लिए कितना समय
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसके लिए कितने प्रतिबद्ध हैं और कितनी जल्द आप अपने कर्ज़ों को चुका पाते हैं, साथ ही रिटायरमेंट के लिए ज़रूरी बचत कर पाते हैं.

एक अमरीकी ब्लॉगर पीट (अपने परिवार की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अपना दूसरा नाम नहीं बताते) बताते हैं कि वह और उनकी पत्नी ने नौ साल तक निम्न जीवनशैली अपनाते हुए जमकर बचत की और 30 की उम्र में रिटायर हो गए.

अमरीका में वेबसाइट कैनआईरिटायर डॉटकॉम चलाने वाले डैरो क्रिकपैट्रिक ने अपनी 30 की उम्र में अपने रिटायरमेंट पर फोकस करने का फैसला किया और 50 की उम्र में रिटायर होने में कामयाब रहे.
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..
कई लोगों के लिए पहले रिटायरमेंट इसलिए असंभव हो जाता है क्योंकि वे इसके लिए काफी पहले से योजना नहीं बनाते.

अमरीका में मिजूरी स्थित सनसेट फ़ाइनेंशियल सर्विसेज़ की निवेश सलाहकार हेलेन होगान कहती हैं, “लोग 40 साल की उम्र से पहले रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोचना शुरू नहीं करते. जितना जल्दी आप शुरू करेंगे, उतना ही अच्छा रहेगा और इसकी वजह है चक्रवृद्धि ब्याज.”

जीवनशैली में कटौती
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..
जल्दी रिटायरमेंट का मंत्र है ज़्यादा बचत और कम खर्च. अभी आप घर, कार और छुट्टियों पर जितना कम खर्च करेंगे, आपके पास कर्ज़ चुकाने और बचत के लिए उतने अधिक पैसे होंगे.

पीट कहते हैं, “ये कुल मिलाकर अपने खर्चे घटाने के मामला है. मैं इसे इस तरह कहना चाहूंगा कि औसत जीवनशैली से कुछ कमतर जीवन गुजारें.”

घर का कर्ज़ जल्दी चुकाएं, जितना जल्दी आप इसे चुकाएंगे, उतनी ही जल्दी ये रकम आपकी बचत में जुड़ने लगेगी.

समय से पहले रिटायरमेंट लेने वाले कई लोगों के लिए ‘रिटायरमेंट’ का मतलब काम से पूरी तरह छुट्टी नहीं है. आमतौर पर ऐसे लोग पूर्णकालिक काम को छोड़कर अपनी इच्छा या पसंद का कुछ घंटों का काम करते हैं.

परिवार का ख़याल रखें
होगान कहती हैं, “योजना ये है कि वे अगले 10 से 15 साल तक काम करेंगे, लेकिन धीमे-धीमे.”
निश्चिंत होकर 40 साल पर रिटायरमेंट सभव..
होगान कहती हैं कि रिटायरमेंट पोर्टफोलियो में अपने परिवार का खयाल ज़रूर रखें. वो कहती हैं, “रिटायरमेंट का काफी पैसा बच्चे और पोता-पोती ले लेते हैं.”

सुनिश्चित करें कि आप समय से पहले रिटायरमेंट के लिए तैयार हैं.

क्या आपके पास अपने रिटायरमेंट की योजना है और आप अपनी नौकरी को अलविदा कहने के लिए तैयार हैं?

अपनी प्रस्तावित रिटायरमेंट सैलरी पर 12 महीने गुजारने की कोशिश करें और देखें कि क्या ये संभव हो पा रहा है. होगान कहती हैं, “इसे खेल बनाएं. जितना हो सके उतनी बचत करें.”

International News inextlive from World News Desk