-यूपी बोर्ड के कॉलेजों में सब्जेक्ट टीचर्स की भारी कमी को दूर करने के लिए शासन की पहल

-97 रिटायर्ड टीचर्स ने दी अप्लीकेशन, एडी माध्यमिक से परमीशन मिलते ही कॉलेज होंगे आवंटित

KANPUR: यूपी बोर्ड के गवर्नमेंट व ऐडेड कॉलेजों में सब्जेक्ट टीचर भारी कमी को रिटायर्ड टीचर्स की मदद से दूर किया जाएगा। शासन ने पहली बार डिग्री कॉलेजों व मेडिकल कॉलेजों की तरह ही माध्यमिक शिक्षा के रिटायर हो चुके टीचर्स से फिर से क्लास कराने का फैसला लिया है। कानपुर में 97 रिटायर्ड शिक्षकों ने क्लास लेने के लिए डीआईओएस को अप्लीकेशन भी दी है। इन टीचर्स को 15 से 20 हजार रुपए मानदेय मिलेगा।

--------------------------

ैक्ट फाइल

470 इंटर कॉलेज हैं कुल कानपुर जिले में

24 राजकीय हायर सेकेंड्री व इंटर कॉलेज

100 के करीब ऐडेड कॉलेज भी इनमें

35 परसेंट कॉलेजों में टीचर्स की भारी कमी

1.25 लाख छात्र इन कॉलेजों में ले रहे शिक्षा

97 रिटायर्ड शिक्षकों ने किया है आवेदन

15 से 20 हजार रुपए मानदेय मिलेगा ि1शक्षक को

क्वॉलिटी एजूकेशन पर फोकस

जीआईसी चुन्नीगंज ब्वॉयज में तो कुछ सब्जेक्ट के टीचर ही नहीं हैं। इसके अलावा ऐडेड कॉलेजों में भी सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीचर की काफी कमी है। क्वालिटी बेस एजूकेशन पर फोकस करते हुए सरकार ने रिटायर्ड टीचर्स को फिर से क्लास लेने का अवसर दे दिया है। शहर के लल्लू प्रसाद इंटर कॉलेज, हीरालाल खन्ना इंटर कॉलेज, हरसहाय जगदम्बा सहाय इंटर कॉलेज, गणेश शंकर विद्यार्थी इंटर कॉलेज, सुभाष स्मारक इंटर कॉलेज, चाचा नेहरू इंटर कॉलेज व नगर निगम के कॉलेजों में भी टीचर्स की काफी कमी है।

वर्जन

गवर्नमेंट व ऐडेट कॉलेजों से टीचर्स की डिमांड आई है। एडी माध्यमिक शिक्षा परिषद से जब परमीशन मिल जाएगी तो आवेदन करने वाले 97 टीचर्स को कॉलेज आवंटित कर दिए जाएंगे। शासन की मंशा है कि स्टूडेंट्स को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले।

सतीश कुमार तिवारी, डीआईओएस, कानपुर नगर