- Disclosed : कोटा में बढ़ रहा बिहार के छात्रों का Suicide Case

- कोटा में आधा दर्जन से अधिक बिहार के छात्रों की हुई है मौत

- हर साल अधिक संख्या में इंजीनियर डॉक्टर बनने का सपना लेकर जाते हैं छात्र

PATNA : हर मां बाप का सपना बच्चों को इंजीनियर और डॉक्टर बनाने का होता है। इसके लिए वह अपनी सुख सुविधाओं में कटौती कर उनकी तैयारी कराते हैं लेकिन, कई मां बाप का सपना साकार नहीं हो पाता और बच्चे तैयारी के दौरान ही अवसाद के शिकार होकर सुसाइड कर लेते हैं। कोटा में सुसाइड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल के दिनों में बिहार के ही आधा दर्जन छात्रों से अधिक छात्रों ने सुसाइड किया है। शुक्रवार को हाजीपुर के एक छात्र ने सुसाइड कर लिया था। आखिर कोटा 'सुसाइड इंट्रेंस' क्यों बन रहा है, आई नेक्स्ट ने जब इसकी पड़ताल की तो कई चौकाने वाला खुलासा सामने आया। आई नेक्स्ट इस बड़ी समस्या को अपनी मुहिम में शामिल कर आपको बताएगा कि कोटा क्यों बन रहा 'सुसाइड इंट्रेंस' और इस पर कैसे लगे अंकुश।

सुसाइड के मामले साल-दर-साल बढ़ रहे हैं। मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के सुसाइड के मामले चिंताजनक हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो सुसाइड करने वालों में सबसे अधिक क्भ्-ख्9 वर्ष की उम्र वाले छात्र हैं। वर्ष ख्0क्ख् से ही सुसाइड के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। वर्ष ख्0क्ब् में क्भ् से ख्9 वर्ष के ब्ब्870 लोगों ने सुसाइड किया था। देश में सुसाइड के मामलों में स्टूडेंट्स की संख्या 8 वें नंबर पर है। भारत में हर घंटे क्भ् लोग सुसाइड करते हैं।

- एक लाख की आबादी में ब्0 लोग करते हैं सुसाइड

एनसीआरबी के आंकडों के मुताबिक एक लाख आबादी में हर साल फ्0 से ब्0 लोग सुसाइड करते हैं, जिनकी उम्र क्भ् से ख्9 वर्ष के बीच होती है। इसके स्टूडेंटस की संख्या अधिक होती है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे होते हैं।

- एक नजर आंकड़ों पर

वर्ष सुसाइड

ख्0क्ख् -

ख्0क्फ् - ख्ब्7क् स्टूडेंट्स

ख्0क्ब् ख्ब्0फ्

- एक नजर इधर भी

- ख्0ब्0फ् स्टूडेंटस ने ख्0क्ब् में एग्जाम में फेल होने की वजह से सुसाइड कर लिया

- वर्ष ख्0क्ब् में क्भ् से ख्9 उम्र के ब्ब्870 लोगों ने सुसाइड किया

- एक लाख की जनसंख्या में क्भ् से ख्9 उम्र के फ्0 से ब्0 लोग हर साल करते हैं सुसाइड

- देश में सुसाइड के मामले में स्टूडेंट्स की संख्या 8 वें नंबर पर

- भारत में हर घंटे क्भ् लोग करते हैं सुसाइड

केस स्टडी एक -

राजस्थान के कोटा में मेडिकल की तैयारी कर रहे हाजीपुर के छात्र अमन गुप्ता ने क्ब् अक्टूबर ख्0क्म् को सुसाइड कर लिया। चंबल नदी में कूदकर उसने इस लिए जान दे दी कि घर वालों की उम्मीदों पर वह खरा नहीं उतर पा रहा था। सुसाइड से पहले उसने वीडियो बनाया और इस घटना के लिए घर वालों से माफी भी मांगी।

केस स्टडी दो -

राजस्थान के कोचिंग सिटी कोटा में ख्7 सितंबर ख्0क्म् को बिहार के खगडि़या की निवासी छात्रा स्नेहा सुमन ने टेस्ट में कम नंबर मिलने के कारण सुसाइड कर लिया। स्नेहा खुद को कमरे में बंद कर पंखे से लटक गई थी। इस घटना से उसके मां बाप का सपना चकनाचूर हो गया। डेढ़ वर्ष पूर्व उसे मेडिकल की तैयारी के लिए कोटा भेजा गया था तो पूरे परिवार को बड़ी उम्मीद थी।

केस स्टडी तीन

बिहार के मोतिहारी निवासी और कोटा में इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रा प्रिंस ने ख्फ् जुलाई ख्0क्म् को सुसाइड कर लिया। उसका शव पुलिस ने किराए के कमरे में फंदे से लटका हुआ बरामद किया है। उसने सुसाइड नोट भी लिखा था जिसमें घटना के लिए घर वालों से माफी मांगी थी। दोस्तों ने बताया था कि टेस्ट में मार्क कम आने से वह तनाव में था।