युवक सूटकेश लेकर कमरे में आया
कोलकाता (आईएएनएस)। राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों को हाल ही में कोलकाता के अहमद किदवाई रोड पर स्‍थ‍ित होटल में तस्‍करी के ल‍िए ले जा रहे कछुए रखे होने की जानकारी म‍िली थी। सभी कछुए होटल के कमरे में चेन्‍नई के रहने वाले मोहम्‍मद यासीन नाम के व्‍यक्‍त‍ि के कब्‍जे में थे। ऐसे में राजस्व खुफिया निदेशालय के अध‍िकार‍ियों ने बीते गुरुवार होटल में न‍िगरानी रखी। इसके बाद सैयद हसीन अली नाम का एक युवक सूटकेश लेकर कमरे में आया और वह मोहम्‍मद यासीन के कमरे में चला गया। इस दौरान राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों ने भी उसका पीछा क‍िया और वह भी कमरे में प्रवेश कर गए‍।

मोहम्मद यासीन इस मामले में मुख्‍य
कमरे में पहुंचे अध‍िकार‍ियों ने कमरे में रखे कपड़ों के दो थैले व बैगों की छानबीन की। इस दौरान अध‍िकार‍ियों ने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों को इसकी सूचना दी। ऐसे में मौके पर पंहुचे वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों ने उन कछुओं की पुष्‍ट‍ि की। उनका कहना था क‍ि ये कछुए भारतीय कछुओं की व‍िलुप्‍त होती और दुर्लभ प्रजात‍ि जियोहोलेन एलिगेंस के कछुए हैं। राज्य जंगल विभाग के वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर ने तुरंत इन 241 कछुओं को अपने कब्‍जे में ले ल‍िया। इस पूरे मामले की जांच में पता चला है क‍ि मोहम्मद यासीन इस मामले में मुख्‍य है।

बैंकॉक में तस्करी के लिए भेज चुका
मोहम्मद यासीन ने पूछतांछ में इस बात को स्‍वीकार क‍िया है क‍ि वह ये कछुए भी बैंकॉक में तस्‍करी के ल‍िए जा रहे थे। इसके पहले भी वह कई बार कछुए को बैंकॉक में तस्करी के लिए भेज चुका है। वहीं इस मामले में अभी मोहम्मद यासीन के नेटवर्क की जांच की जा रही है। राजस्व खुफिया अधिकारि‍यों का कहना है क‍ि ये दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के कछुए हैं। इसके अलावा भारतीय स्टार कछुए वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित हैं। ऐसे में सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के साथ-साथ भारतीय विदेश व्यापार नीति के तहत इन कछुओं का निर्यात निषिद्ध है।

अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू को ल‍िखा लेटर, कहा TDP का NDA से अलग होना दुर्भाग्‍यपूर्ण

चारा घोटाला: दुमका केस में लालू यादव को 14 साल की सजा, कोर्ट ने 60 लाख का जुर्माना भी लगाया

National News inextlive from India News Desk