कुंभ कार्यो में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों पर नाराज हुए कमिश्नर

-एसटीपी की खाली जमीनों पर पौधरोपण के साथ बनाया जाएगा सुंदर पार्क

ALLAHABAD: कुंभ की तैयारियों में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों को कमिश्नर ने चेतावनी दी और समय पर काम करने वालों को सराहा गया। बुधवार को गांधी सभागार में आयोजित कुंभ की समीक्षा बैठक में कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने कहा कि समय बिल्कुल नही है। इसलिए सभी विभाग निर्धारित लक्ष्य से आगे बढ़ें। साथ ही फ्लाई ओवरों, आरयूबी और एनएचएआई के काम देखते हुए उसे तेज गति करने के लिए रेलवे को पत्र भी भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने पाइपलाइन की शिफ्टिंग के कार्य में ढिलाई के लिए जल निगम के अधीक्षण अभियन्ता को तथा नगर निगम मे एक परियोजना के पीछे चलने पर नगर निगम के मुख्य अभियन्ता तथा कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के परियोजना प्रबंधक को चेतवानी दी।

इनको भी लिखा पत्र

कमिश्नर ने सिविल इन्क्लेव के कार्यो में तेजी लाने के एयरपोर्ट अथारिटी के अध्यक्ष को भी पत्र भेजने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि सिविल इनक्लेव के निर्माण में सडक डायवर्जन, बिजली लाईन इत्यादि सम्बन्धी काम पूरे हो चुके हैं तथा 12 नवम्बर तक सभी कार्य पूरे हो जायेंगे। कमिश्नर ने कहा कि कुंभ में नया एयरपोर्ट पूरे संसाधन के साथ प्रयोग में आना चाहिए। साथ ही क्रूज सेवायें संचालित करने के लिए जलमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से उनकी कार्ययोजना तथा प्रगति की जानकारी ली गई।

अधिक संख्या में लगाए जाएंगे फूड इंस्पेक्टर

कमिश्नर ने कहा कि बख्शी बांध, सलौरी आदि एसटीपी की साइटों पर खाली जमीन पर पौधरोपण कर उसे सुंदर पार्क के रूप में विकसित किया जाए। मेले में विशेष तौर पर अधिक से अधिक संख्या में फूड इंस्पेक्टर लगाए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग की कार्यदायी संस्था अथवा ठेकेदार या मेला का कोई स्टेक होल्डर बच्चों को श्रमिक के रूप में न रखें। इसके लिए श्रम विभाग को पत्र भेजा गया है। कमिश्नर को बताया गया कि पिछले दिनों में चलाई गई बारह माधव मंदिर तथा पंचकोसी परिक्रमा के माध्यम से उन क्षेत्रों में चिन्हित विकास का खाका तैयार कर लिया गया है। कमिश्नर ने भारद्वाज पार्क के विकास को भी एक्टिविटी चार्ट बनाकर समयबद्ध रूप से पूरा करने का निर्देश दिया। मेला क्षेत्र में स्वच्छता के साथ-साथ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ संबंधित प्रचार सामग्री, होर्डिंग, पोस्टर इत्यादि लगाये जाने की कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।