- कुंभ की तैयारियों की समीक्षा के दौरान प्रगति से संतुष्ट हुए कमिश्नर

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल ने संबंधित विभागों से जानकारी ली. इस दौरान बताया गया कि निर्माणाधीन 09 रेलवे ओवर ब्रिजों और 06 रेलवे अंडर ब्रिजों का चौडीकरण अक्टूबर के अन्त तक हर हाल में पूरा हो जाएगा. साथ ही कहा कि कुंभ की दृष्टि से हॉस्पिटल्स को चाक चौबंद किया जाए. वह स्वंय हॉस्पिटल्स की तैयारियों व साफ सफाई का जायजा लेंगे.

तेज गति से कैमरे लगाने के निर्देश

कमिश्नर ने कहा कि सड़कों पर ट्राफिक सिग्नल की व्यवस्था एवं निर्धारण एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर के कैमरों के साथ स्थापित करने के निर्देश एक माह पूर्व नगर निगम को दिए थे. जिससे सड़क निर्माण कार्य पूरा होने के साथ-साथ ट्राफिक के सिग्नल और कमांड सेंटर के सीसीटीवी कैमरे निर्धारित स्थानों पर एक साथ लगाये जा सके. नगर निगम द्वारा ट्राफिक सिग्नल व्यवस्था में धीमी गति से कैमरे लगाए जाने पर कार्य को तेजी से करने के निर्देश नगर निगम को दिए.

प्रजेंटेशन तैयार रखे विभाग

मेले की तैयारियों में लगे विभागों को अपनी प्रजेंटेशन एक माह के भीतर तैयार रखने के आदेश दिए गए. यह भी कहा कि किसी प्रकार की समस्या होने पर सीधे उनसे संपर्क किया जा सकता है. कुंभ के दौरान शहर में भारतीय खानपान के प्रचार प्रसार के लिए दो फूड कोर्ट खोलने की जानकारी पर्यटन विभाग ने दी. इनमे एक फूडकोट परेड में तथा दूसरा कैथेड्रिल चर्च के सामने बालिका इंटर कालेज के परिसर में स्थापित किया जाना है. कमिश्नर ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से विभिन्न मन्दिरों के जीर्णोद्धार हेतु चल रहे है निर्माण कार्यो में क्षेत्रीय जनता तथा सम्बन्धित प्रबन्धकों की दृष्टि को महत्व दिया जाए. इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस पर संगम वाक परिक्रमा पर्यटन विभाग की तरफ से शुरू करने की जानकारी पर्यटन विभाग ने दी.