2008 में बहाल हुए असिस्टेंट प्रोफेसर्स को मिलेगा सात हजार का ग्रेड पे

-यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की सहमति, एचआरडी भेजा जाएगा प्रपोजल

RANCHI - 2008 में बहाल हुए असिस्टेंट प्रोफेसर्स की सैलरी में हर महीने करीब 15 हजार रुपए का इजाफा होगा। रांची यूनिवर्सिटी ने जेपीएससी से नियुक्ति हुए इन टीचर्स को 7000 रुपए ग्रेड पे देने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अभी इन्हें छह हजार का ग्रेड पे दिया जा रहा है। इस बाबत यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी कॉलेजेज से टीचर्स का डिटेल्स मांगा है, ताकि इसे अप्रूवल के लिए एचआरडी भेजा जा सके। कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने भी टीचर्स का डिटेल्स बनाने की तैयारी शुरू कर दी है, ताकि एक सप्ताह के अंदर यूनिवर्सिटी को इसे भेजा जा सके।

7 सालों से नहीं बढ़ा ग्रेड पे

जेपीएससी से 2008 में बहाल हुए टीचर्स लंबे समय से ग्रेड पे बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं। इनका कहना है कि नियुक्ति के सात सालों के बाद भी उनके ग्रेड पे में वृद्धि नहीं की गई है, जबकि यूजीसी के गाइडलाइन के तहत चार से छह साल में ग्रेड पे में इजाफा हो जाना चाहिए था। टीचर्स की ग्रेड पे बढ़ाने की मांग पर यूनिवर्सिटी में कई बार बैठक हुई, पर सहमति नहीं बन सकी। लेकिन, अब इसपर सहमति बनती दिखाई दे रही है।

ग्रेड पे के लिए यह है एलिजिबिलिटी

यूजीसी के गाइडलाइन के मुताबिक, वैसे असिस्टेंट प्रोफेसर, जिनके पास नियुक्ति के वक्त पीएचडी की डिग्री है, उन्हें चार साल में सात हजार का ग्रेड पे देना है। जबकि, एमफिल की डिग्री वाले असिस्टेंट टीचर्स के ग्रेड पे में बदलाव पांच सालों में होना है। इसके अलावा जिन टीचर्स के पास पीएचडी अथवा एमफिल की डिग्री नहीं हैं, उन्हें छह साल में बढ़ा हुआ ग्रेड पे देना है।