RANCHI: जेल चौक स्थित पुराना बिरसा मुंडा जेल, जो बिरसा मुंडा स्मृति पार्क बन रहा है. वहां 125 मीटर की हाइट पर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट बनेगा, जहां सिटी के लोग लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे. यह जानकारी नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने दी. वह गुरुवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में निर्माणाधीन बिरसा मुंडा स्मृति पार्क, बिरसा मुंडा जेल के संरक्षण, करमटोली तालाब व मोरहाबादी मैदान के सौंदयीकरण समेत अंतरराज्यीय बस टर्मिनल व ट्रांसपोर्ट नगर योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने बताया कि रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट के निर्माण पर 60-70 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

बिरसा मुंडा स्मृति पार्क होगा शान

नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि पुराना बिरसा मुंडा जेल कुछ इस तरह डेवलप किया जाएगा, जिससे वह शहर की शान होगा. यहां 125 मीटर ऊंची टावर पर रेवोल्विंग रेस्टोरेंट बनाया जाएगा. इसके अलावा पूरे पार्क में लाइट और साउंड के व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि इस पार्क में आने वाले लोगों का भरपूर मनोरंजन हो सके.

मोरहाबादी में सब्जी मार्केट बनेगा

मोरहाबादी मैदान में जहां अभी सब्जी मार्केट लगाया जा रहा है, वहां पर एक भव्य सब्जी मार्केट का निर्माण किया जाएगा. जो लोग सड़क किनारे सब्जी बेच रहे हैं, उन्हें मार्केट में जगह दी जाएगी. वहीं, सब्जी मार्केट बनाने के बाद जो जगह बचेगी, उसमें फूड कोर्ट और गेमिंग जोन का भी निर्माण किया जाएगा. ताकि मोराबादी मैदान में आने वाले लोगों को सब्जी खरीदने के साथ-साथ खाने-पीने के साथ खेलने की भी पर्याप्त व्यवस्था होगी.

मोरहाबादी मैदान में बनेगा जॉगिंग ट्रैक

नगर विकास विभाग के सचिव ने निर्देश दिया कि मोरहाबादी मैदान में सबसे अधिक लोग मॉर्निंग वॉक करने पहुंचते हैं. इसलिए मैदान के चारों तरफ जॉगिंग ट्रैक पाथवे बनाया जाएगा. इससे मॉर्निग वॉकर को रोड के बजाय स्पेशल पाथवे की सुविधा मिलेगी.

पीछे हटेगी टाइम स्क्वायर की एलईडी स्क्रीन

नगर विकास सचिव ने कहा कि मोराबादी मैदान में बनाए जा रहे टाइम स्क्वायर में भी सुधार किया जाएगा. एजेंसी को एलईडी लाइट के लिए लगाए गए पोल को पीछे करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही यह सख्त निर्देश दिया गया है कि इस मैदान में कंक्रीट का कोई भी निर्माण नहीं होना चाहिए.