- रिनॉल्ड्स राइट द फ्यूचर हैंडराइटिंग का सेकेंड फेज पूरा

- दो स्कूल्स में ऑर्गनाइज हुआ हैंडराइटिंग कॉम्पिटीशन

- एक्टिविटी में बच्चों ने किया राइटिंग स्किल्स का शानदार प्रदर्शन

- 7 अगस्त तक रिजल्ट होगा डिक्लेयर

DEHRADUN: आज तेज भागती जिंदगी और सिलेबस कंप्लीट करने की दौड़ में बच्चे हैंड राइटिंग को बेहतर करने की बात को इग्नोर कर देते हैं। बच्चों को यह बताने की जरूरत है कि अच्छी हैंडराइटिंग हमेशा उनके फेवर में ही काम करेगी। अच्छी हैंडराइटिंग का फायदा डायरेक्टली या इंडायरेक्टली लाइफ में जरूर होता है। चाहे वो मा‌र्क्स गेन करने में हो, या फिर टीचर्स के फेवरेट होने में। हैंडराइटिंग की इंपोर्टेस को देखते हुए आई नेक्स्ट ने अपनी स्पेशल एक्टिविटी 'रेनाल्ड राइट द फ्यूचर हैंड राइटिंग कॉम्पिटीशन' के जरिए बच्चों में राइटिंग स्किल्स को बढा़ने का प्रयास किया। एक्टिविटी के सैकेंड फेज में ट्यूजडे को सिटी के दो स्कूल्स में कॉम्पिटीशन ऑर्गनाइज किया गया। जिसमें 800 से ज्यादा बच्चों ने पार्टिसिपेट किया। एक्टिविटी का रिजल्ट 7 अगस्त तक डिक्लेयर होगा।

Writting skills का किया प्रदर्शन

'स्ट्डी वेल, राइट वेल, स्कोर वेल' थीम पर ऑर्गनाइज की जा रही आई नेक्स्ट की स्पेशल एक्टिविटी 'रेनॉल्ड राइट द फ्यूचर हैंड राइटिंग कॉम्पिटीशन' का ट्यूजडे को सैकेंड फेज दो स्कूल्स के साथ पूरा हुआ। हालांकि एक्टिविटी तीन स्कूल्स में ऑर्गनाइज होनी थी, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति और मशहूर वैज्ञानिक 'मिसाइलमैन' डा। एपीजे अब्दुल कलाम के निधन के कारण उन्हें श्रद्धांजली देते हुए एक स्कूल में अवकाश कर दिया गया। जिसके बाद दो स्कूल्स में एक्टिविटी संपन्न हुई। दूसरे दिन कॉम्पिटीशन में हजारों बच्चों ने अपनी लिखने की कला का प्रदर्शन किया। सैकेंड फेज में कॉम्पिटीशन सिटी के दून कैंब्रिज स्कूल और एसजीआरआर पब्लिक स्कूल रेसकोर्स में ऑर्गनाइज हुआ। कॉम्पिटीशन में सभी स्टूडेंट्स ने अपनी राइटिंग स्किल्स का लाजवाब प्रदर्शन किया।

दो ग्रुप में ऑर्गनाइज हुई एक्टिविटी

कॉम्पिटीशन में फिफ्थ और सिक्स्थ को एक ग्रुप में सेवेंथ और एट्थ का एक ग्रुप बनाकर एक्टिविटी स्टार्ट की गई। हैंड राइटिंग कॉम्पिटीशन में हर स्टूडेंट को एक पेपर शीट दी गई, जिसपर पांच लाइन का एक आर्टिकल प्रिंट था। दोनों स्कूल्स के स्टूडेंट्स को कॉम्पिटीशन में बेहतरीन राइटिंग के लिए रेनॉल्ड रेसर जेल पैन मुहैया कराए गए। सभी स्टूडेंट्स ने रेनॉल्ड रेसर जेल पैन के साथ आर्टिकल को इस तरह लिखा कि जैसे कागज पर शब्दों को मोतियों में पिरोकर लिखा गया हो। सभी पार्टिसिपेंट्स एक्टिविटी को लेकर काफी एक्साइटेड दिखे। कॉम्पिटीशन के लिए बच्चों को 45 मिनट का टाइम दिया गया।

टीचर्स ने भी सराहा

दूसरी ओर टीचर्स ने भी आई नेक्स्ट की इस एक्टिविटी को खूब सराहा। टीचर्स के मुताबिक हाइटेक गैजेट्स के इस दौर में फैमिलीज, टीचर्स और बच्चे सभी राइटिंग की इंपोर्टेस भूलते जा रहे है। आईनेक्स्ट की इस एक्टिविटी के जरिए बच्चों में राइटिंग स्किल्स डेवेलेप होंगे साथ ही अच्छी राइटिंग की इंपोर्टेस भी समझ आएगी।

आज दो स्कूलों में होगी Activity

ट्यूजडे को दो स्कूलों में एक्टिविटी आर्गनाइज होने के बाद तीसरे फेज में दो स्कूल एक्टिविटी का हिस्सा बनेंगे। वेडनसडे को जीआरडी एकेडमी और एसजीआरआर पब्लिक स्कूल राजा रोड में हैंड राइटिंग कॉम्पिटीशन ऑर्गनाइज किया जाएगा। एक्टिविटी संपन्न होने के बाद कॉम्पिटीशन के दोनों ग्रुप्स से तीन विनर्स चुने जाएंगे, जिन्हें फ‌र्स्ट, सैकेंड और थर्ड प्राइज दिया जाएगा। साथ ही हर ग्रुप से भ्-भ् पार्टीसिपेंट्स को कांसोलेशन प्राइज भी दिए जाएंगे।

गिफ्ट्स ऑन द स्पॉट

रेनॉल्ड राइट द फ्यूचर हैंड राइटिंग कॉम्पिटीशन को लेकर स्टूडेंट्स का एक्साटमेंट देखने वाला था। ब्भ् मिनट की एक्टिविटी में बच्चों को ऑन द स्पॉट गिफ्ट्स भी दिए गए। गिफ्ट्स पाकर बच्चे और भी एक्साटेड हो गए। इस मौके पर कंपनी के मैनेजर गोपाल प्रसाद कोठियाल और अधिकारी अवतार सिंह ने सभी स्टूडेंट्स को रेनॉल्ड के डिफरेंट प्रोडक्ट्स और हैंडराइटिंग से रिलेटिड सवाल भी किए।

--------------

पार्टीसिपेटिंग स्कूल्स

ख्9 जुलाई (आज)

जीआरडी एकेडमी, निरंजनपुर

एसजीआरआर पब्लिक, स्कूलराजा रोड

फ्क् जुलाई

ओलंपस हाई स्कूल, जीएमएस रोड

शेमफोर्ड स्कूल, नंदा की चौकी

-----------------------

वर्जन----

बोले टीचर्स

हैंडराइटिंग को लेकर बच्चों में अवेयरनेस की जरूरत है। पेरेंट्स को भी बच्चों को अच्छी हैंडराइटिंग के लिए मोटिवेट करना चाहिए।

----- मोनिका चौहान, सीनियर टीचर, दून कैंब्रिज स्कूल

आई नेक्स्ट के लिए प्रयास की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। बच्चों में हैंड राइटिंग को लेकर उत्साह पैदा हो रहा है। मेरे नजरिए में एक्टिविटी का मकसद पूरा होगा गया।

----- रंजना बिष्ट, टीचर, दून कैंब्रिज स्कूल

सिलेबस पूरा करने के चक्कर में बच्चे हैंड राइटिंग को सिरियसली नहीं लेते। जबकि यह स्ट्डी टाइम में काफी इंपोर्टेस रखती है। स्कूल्स में ऐसी एक्टिविटीज आगे भी होनी चाहिए।

----- एचके छाबड़ा, प्रिंसिपल, दून कैंब्रिज स्कूल

मेरा मानना है कि बच्चों को मोटिव करने के लिए इस तरह की एक्टिविटीज इंटर स्कूल लेवल पर भी ऑर्गनाइज होनी चाहिए। यह एक अच्छा प्रयास है।

------एकता ध्यानि, टीचर, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल, रेसकोर्स

पर्सनली में इस एक्टिविटी में हमेशा ही बच्चों को पार्टीसिपेट कराना चाहूंगी। क्योंकि इस एक्टिविटी से बच्चों में कॉम्पिटीशन की भावना बढ़ने के साथ ही हैंड राइटिंग की इंपोर्टेस भी पता चलेगी।

---- प्रतिभा अत्री, प्रिंसिपल, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल, रेसकोर्स

------------------

हैंड राइटिंग के टिप्स दिए गए। यह काफी अच्छा कॉम्पिटीशन था। मुझे लगता है हैंड राइटिंग को लेकर इस तरह की एक्टिविटी होती रहनी चाहिए।

----- अक्षिता मिश्रा, एट्थ स्टूडेंट, दून कैंब्रिज स्कूल

हैंड राइटिंग के लिए कभी एक्टिविटी ऑर्गनाइज नहीं की गई। हैंड राइटिंग को लेकर मैं काफी सीरियस हूं। इस एक्टिविटी के लिए थैंक्यू आई नेक्स्ट।

------ विनीत रस्तोगी, दून कैंब्रिज स्कूल

अभी तक हैंड राइटिंग के लिए अलग से कोई कॉम्पिटीशन नहीं हुआ। आज हुआ है तो पता चलेगा कि किसकी हैंड राइटिंग सबसे सुंदर है।

--- सूर्य प्रताप डसीला, सेवंथ स्टूडेंट, दून कैंब्रिज स्कूल

एक्टिविटी का जब से पता चला है तभी से काफी एक्साइटेड था। इतना ही नहीं एक्टिविटी के लिए मैनें हैंड राइटिंग को लेकर प्रैक्टिस भी की। मुझे बहुत मजा आया।

---- अमित जोशी, सिक्स्थ स्टूडेंट, दून कैंब्रिज स्कूल

एक्टिविटी को काफी एंज्वॉय किया। हैंड राइटिंग के टिप्स भी जानने को मिले। मैं अपनी हैंड राइटिंग को और इंप्रूव करने के लिए यह टिप्स फॉलो करूंगा।

--- शौर्य चौहान, फिफ्थ स्टूडेंट, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल

इस तरह की एक्टिविटी होती रहनी चाहिए। इससे राईटिंग में सुधार करने का मौका मिलता है, साथ ही कुछ नया सीखने का मौका भी मिलता है।

----- प्रेरणा, एट्थ स्टूडेंट, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल

मुझे एक्टिविटी बेहद पसंद आई, उम्मीद करती हूं कि आगे भी ऐसी एक्टिविटी होती रहेगी। ताकि इससे कुछ नया सीखने का मौका मिले।

------वर्तिका पांडे, एट्थ स्टूडेंट, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल

पेपर पर दिए गए मैटर को उतारना काफी आसान था, लेकिन अच्छी हैंड राइटिंग में लिखना काफी चैलेंजिंग लगा। रिजल्ट को लेकर एक्साइटेड हूं।

--------ज्योति भट्ट, फिफ्थ स्टूडेंट, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल