-इंवेस्टर्स द्दश्रद्यस्त्र में अभी इंवेस्ट करना नहीं चाह रहे हैं, प्राइस और नीचे जाने की है उम्मीद

-शेयर मार्केट के ऊपर जाने से इंवेस्टर्स की है बल्ले-बल्ले, एक्सपर्ट का कहना है इंवेस्ट करने का सही समय अभी

-पब्लिक सेक्टर की कंपनीज के शेयर में पैसा लगाना अच्छा मान रहे मार्केट एक्सपर्ट, आने वाले समय में मिलेगा अच्छा रिटर्न

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल पिछले एक साल में गोल्ड के प्राइस में जितना फ्लक्चुएशन दिखा है उतना शायद ही किसी कंपनी के शेयर में देखने को मिला है। पिछले एक साल की बात करें तो गोल्ड प्रति दस ग्राम लगभग 33 हजार से लेकर 26 हजार के बीच रहा। यानी लगभग 7 हजार का फिलहाल यह 27 हजार के आस-पास चल रहा है। पिछले कुछ सालों में गोल्ड में काफी तेजी से इंवेस्टमेंट बढ़ा है। अभी भी इंवेस्टर्स गोल्ड में इंवेस्ट करने की तैयारी में हैं, लेकिन एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि गोल्ड का प्राइस अभी और नीचे जाएगा इसलिए अभी थोड़ा वेट कर लेना अच्छा रहेगा।

इकोनॉमी मजबूत होने से गोल्ड कमजोर होता है

शेयर खान में काम करने वाले मार्केटएक्सपर्ट अनिल अग्रवाल कहते हैं कि अक्सर ऐसा होता है कि शेयर मार्केट जब मजबूती की तरफ बढ़ता है तो गोल्ड नीचे जाता है और जब मार्केट कमजोर पड़ता है तो गोल्ड ऊपर जाता है। उन्होंने हालांकि इसका कोई तय फॉर्मूला नहीं बताया पर ऐसा होने की बात सच भी साबित होती रही है। उन्होंने इसे डिटेल में समझाते हुए कहा कि शेयर मार्केट में जब पैसा नहीं लगता और स्थिति पैसे लगाने से ज्यादा निकालने की होती है तो इंवेस्टर्स अपने पैसे को गोल्ड में लगाकर खुद को सेफ फील करते हैं। अभी के समय के बारे में उन्होंने बताया कि मार्केट लगातार ऊपर जा रहा है और इसलिए गोल्ड की तरफ इंवेस्टर्स ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे।

शॉर्ट टर्म इंवेस्टर्स अभी पैसे लगा सकते हैं

गोल्ड में इंवेस्ट करने से पहले वेट करने की सलाह एक्सपर्ट दे रहे हैं पर शेयर की बात करें तो उनका कहना है कि अभी इंवेस्ट करने का सही समय है। एक्सप‌र्ट्स कहते हैं कि शेयर मार्केट अभी और ऊपर जाएगा और यह 30 हजार तक पहुंच सकता है। ऐसे में अभी पैसा लगाना ज्यादा अच्छा होगा। इकोनॉमिस्ट डॉ यूएस सिंह कहते हैं कि फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टमेंट (एफआईआई) की वजह मार्केट ऊपर जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे में शॉर्ट टर्म के लिए पैसे लगाए जा सकते हैं और 10-15 परसेंट प्रॉफिट पर उसे सेल किया जा सकता है।

इनमें पैसा लगाना रहेगा सेफ

शेयर में पैसे लगाने हैं। शॉर्ट टर्म के लिए। रिटर्न भी अच्छा चाहिए। पर पैसे किन कंपनीज के शेयर में लगाए जाएं। अगर आप शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा पब्लिक सेक्टर की कंपनीज में इंवेस्ट करना। शेयर मार्केट एक्सपर्ट अनिल अग्रवाल कहते हैं कि नई गवर्नमेंट के आने और योजनाओं पर सीरियसली काम करने की इच्छा को देखते हुए इन सेक्टर्स की कंपनीज के शेयर आने वाले समय में ऊपर जा सकते हैं।

फोर योर इन्फॉर्मेशन का लोगो

- सिटी में छोटे और बड़े इंवेस्टर्स की संख्या लगभग 2 लाख है।

- सिटी का हर चौथा व्यक्ति शेयर में इंवेस्ट कर रहा है।

- सिटी में शेयर मार्केट में हर महीने करीब एक हजार करोड़ रुपए इंवेस्ट हो रहा है।

- पिछले कुछ महीनों से सिटी के पांच परसेंट इंवेस्टर्स शेयर में पैसे लगा रहे हैं और पांच परसेंट गोल्ड की तरफ जा रहे हैं।

- शॉर्ट टर्म इंवेस्टर्स पब्लिक सेक्टर में पावर, इंफ्रास्ट्रक्चर की दूसरी कंपनीज, बैंकिंग कोल इंडिया जैसी कंपनी के शेयर में पैसे लगा सकते हैं।

- आने वाले दो महीनों में प्रति दस ग्राम गोल्ड 25 हजार और बीएसई के 30 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

- शेयर मार्केट को ऊपर ले जाने में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टमेंट का हाथ बताया जा रहा है।

- फिलहाल शेयर में शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट को ही अच्छा बता रहे एक्सप‌र्ट्स।

फिलहाल इंवेस्टर्स गोल्ड की जगह पब्लिक सेक्टर की कंपनीज के शेयर में इंवेस्ट कर रहे हैं। 95 परसेंट इंवेस्टर्स शेयर में पैसे लगा रहे हैं। आने वाले कुछ समय में गोल्ड का प्राइस और नीचे जा सकता है, इंवेस्टर्स उसी समय का वेट कर रहे हैं।

- अनिल अग्रवाल, शेयर ब्रोकर शेयर खान

नई गवर्नमेंट से मार्केट को काफी उम्मीदे हैं। मार्केट काफी ऊपर जा रहा है। आने वाले महीनों में मार्केट और ऊपर जाएगा। अभी का समय शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट के लिए अच्छा है। 10-15 परसेंट का रिटर्न मिले तो पैसे निकाल लेना चाहिए।

- डॉ यूएस सिंह, इकोनॉमिस्ट