RANCHI: अगर आपके घर या आसपास में कोई घटना-दुर्घटना होती है, तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। एक काल पर रिम्स की एंबुलेंस आप तक पहुंच जाएगी। रिम्स मैनेजमेंट की यह व्यवस्था फरवरी तक शुरू हो जाएगी। वहीं, इसके लिए एक दर्जन एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। इसमें जरूरी दवाओं के अलावा टेक्निशियन और नर्स भी मौजूद रहेंगे। इससे गंभीर मरीज की जान बचाई जा सकेगी। वहीं टाइम से मरीज हास्पिटल भी पहुंच सकेगा। अभी लोगों को एंबुलेंस मंगाने में ही समय बीत जाता है और कई मरीजों की जान चली जाती है।

जरूरी दवाओं से लैस होगी वैन

एंबुलेंस सेवा शुरू करने के लिए एक दर्जन नई एंबुलेंस खरीदी जाएंगी, जो मरीजों की सेवा के लिए ख्ब् घंटे तैनात रहेंगी। इसके लिए अलग शेड भी बनाया जाएगा। इन एंबुलेंसों में सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इनमें जरूरी इक्विपमेंट्स, आक्सीजन, दवाएं आदि शामिल हैं।

ड्राइवर को भी मिलेगी ट्रेनिंग

डायरेक्टर डॉ। बीएल शेरवाल ने बताया कि एंबुलेंस व्यवस्था को दुरुस्त करने की योजना है। इसके लिए एंबुलेंस के ड्राइवर को भी प्राइमरी ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इमरजेंसी में ड्राइवर भी फ‌र्स्ट एड करके मरीज को हास्पिटल ले जा सकेगा। इससे मरीज को समय पर ट्रीटमेंट मिलेगा और उसकी जान बचाई जा सकेगी। ट्रेनिंग देने के लिए जल्दी ही हास्पिटल में वर्कशाप भी होगा।

आम मरीजों को भी कार्डियक एंबुलेंस

अभी रिम्स के कार्डियक एंबुलेंस का इस्तेमाल केवल वीआइपी विजिट के दौरान होता है। लेकिन प्रबंधन इसे भी आमलोगों के लिए शुरू करने जा रहा है। इससे हार्ट के मरीजों को भी जरूरी दवा और इक्विपमेंट के सपोर्ट से हास्पिटल पहुंचाया जा सकेगा। इसके लिए तीनों एंबुलेंस को भी दुरुस्त करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। उसमें कई और जरूरी इक्विपमेंट्स भी इंस्टाल किए जाएंगे। बताते चलें कि रिम्स में फिलहाल तीन कार्डियक एंबुलेंस हैं।

रांची से बाहर नहीं जा रहीं एंबुलेंस

रिम्स में अभी तीन एंबुलेंस रनिंग कंडीशन में हैं। जिसमें दो मारुति वैन और एक टाटा सुमो है। इन एंबुलेंसों का इस्तेमाल फिलहाल इलाज के बाद मरीजों को घर पहुंचाने में हो रहा है। ये एंबुलेंस भी राजधानी से बाहर के मरीजों को लेकर नहीं जाते हैं।