-इमरजेंसी से लेकर एंट्रेंस गेट तक लगी रहती हैं गाडि़यां

-प्राइवेंट एंबुलेंस वालों का जमावड़ा, मरीजों की बढ़ी परेशानी

-कार के लिए 20 और बाइक के लिए 10 रुपए फाइन, नहीं है कोई देखने वाला

Figures speak

-16.56 करोड़ के मल्टी स्टोरी पार्किंग में लटक रहा ताला

-300 कारों की पार्किग की मिलती सुविधा

-5 महीने पहले सीएम ने किया था उद्घाटन

RANCHI (22 Sep): झारखंड के सबसे बड़े हास्पिटल रिम्स का कैंपस गाडि़यों के लिए पार्किग प्लेस बन गया है। एंट्री से लेकर इमरजेंसी तक रोड के दोनों ओर गाडि़यों के कारण एंबुलेंस का पहुंचना मुश्किल है। रिम्स के सभी गेट पर गाडि़यों का कब्जा है। इसकी वजह से हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। और किसी भी दिन इस जाम की वजह से मरीज की जान जा सकती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि रिम्स प्रबंधन क्म्.भ्म् करोड़ की लागत से बने मल्टी स्टोरेज पार्किग को चालू क्यों नहीं कर रहा है। जहां एक साथ फ्00 कारों को पार्क किया जा सकता है।

भ् माह हुए उद्घाटन को

रिम्स में बनी मल्टी स्टोरेज पार्किग का उद्घाटन धूमधाम से सीएम रघुवर दास ने पांच महीने पहले किया था। इसके बाद से आजतक पार्किग का ताला भी नहीं खुला है। ऐसे में पार्किग का कोई यूज ही नहीं है। बताते चलें कि मल्टी स्टोरेज पार्किग का निर्माण क्म्.भ्ब् करोड़ रुपए से किया गया गया है। जिसमें एक साथ फ्00 कारों की पार्किग सुविधा है।

प्राइवेट गाडि़यों पर फाइन

इमरजेंसी के सामने रिम्स की एंबुलेंस और डॉक्टरों की कार को छोड़कर अन्य गाडि़यों की पार्किग पर रोक लगाने का आदेश दिया गया था। जिसमें कहा गया था कि इमरजेंसी के आसपास कोई प्राइवेट गाड़ी या एंबुलेंस पार्क करता है तो उसपर भ्00 रुपए फाइन लगाया जाएगा। लेकिन कुछ दिनों के बाद इस आदेश की भी धज्जियां उड़ा दी गई.

कैंपस में ब्00 व्हीकल

हास्पिटल कैंपस में हर दिन चार सौ से अधिक गाडि़यां आती है। और सभी गाडि़यों को रोड किनारे पार्क कर दिया जाता है। वहीं प्राइवेंट एंबुलेंस वाले तो हास्पिटल के मेन गेट पर ही पार्क कर देते है। इसके अलावा जिसे जहां जगह मिलती है अपनी गाड़ी लगाकर निकल जाता है। वहीं बाइक की बात करें तो यह आंकड़ा एक हजार से अधिक है। इस वजह से हास्पिटल एरिया में पाल्यूशन भी काफी अधिक होता है।

डॉक्टरों के लिए फ्री पार्किग

पार्किग में डॉक्टरों के लिए फ्री पार्किग का आदेश डॉ.बीएल शेरवाल ने दिया था। जिसमें कहा गया था कि डॉक्टर पार्किग में अपनी गाड़ी पार्क करके हास्पिटल आएंगे। वहीं पब्लिक के लिए कार पार्किग का चार्ज ख्0 रुपए और बाइक के लिए क्0 रुपए चार्ज तय किया जा चुका है।