RANCHI : ओपन हार्ट सर्जरी के उपरांत किडनी ट्रांसप्लांट की दिशा में भी रिम्स ने कदम बढ़ा दिए हैं। डायरेक्टर डॉ डीके सिंह ने मंगलवार को कहा कि अगर किसी का किडनी खराब हो चुका है और डोनर तैयार है तो हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट किया जा सकेगा। इस बाबत यहां इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है। अगर किडनी का कोई मरीज कोई डोनर को लेकर आता है तो एक से दो दिनों में किडनी ट्रांसप्लांट कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन में देश के विख्यात नेफ्रोलॉजिस्ट और यूरोलॉजिस्ट की मदद ली जाएगी। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर देश के एक्सपर्ट डॉक्टर्स को भी बुलाया जाएगा।

बीएचयू से बेहतर सुविधाएं

बीएचयू में अपनी सेवा दे चुके डॉ पीबी सिंह मंगलवार को रिम्स के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बीएचयू से ज्यादा सुविधाएं यहां उपलब्ध है। ऐसे में कम फैसिलिटी में जब बीएचयू में किडनी ट्रांसप्लांट हो सकता है तो रिम्स में क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि यहां मरीजों के किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर वे हरसंभव मदद करने को तैयार हैं।

सैकड़ों किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके हैं डॉ पीबी सिंह

इस मौके पर डॉ पीबी सिंह ने यूरोलॉजी से जुड़ा एक प्रेजेंटेशन रिम्स भी दिया। प्रेजेंटेशन के दौरान हॉस्पिटल के सीनियर और जूनियर डॉक्टर्स मौजूद थे। इस दौरान यूरोलॉजी के डॉ.अरशद जमाल ने कहा कि डॉ पीबी सिंह ने अबतक सैकड़ों आपरेशन किए है। यह उनकी सक्सेस स्टोरी है। ऐसे में उन्होंने अपना एक्सपीरिएंस रिम्स के डॉक्टरों के साथ शेयर किए।