‘Freedom 251’ है नाम
रिंगिग बेल्‍स द्वारा तैयार किया गया सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन ‘Freedom 251’ है। नोएडा बेस्‍ड कंपनी ने 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम के तहत इस स्‍मार्टफोन का निर्माण किया है। रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर 17 फरवरी को यह हैंडसेट लॉन्‍च करेंगे। खबरों की मानें, तो यह स्‍मार्टफोन बेहद सस्‍ता है और इसकी कीमत 500 रुपये के आसपास ही होगी। भारत में इस समय स्‍मार्टफोन मार्केट काफी तेजी से फैल रहा है। फिलहाल देश का स्‍मार्टफोन बाजार करीब 1,500 करोड़ रूपये का है।

हैंडसेट को असेंबल करती है कंपनी

रिंगिग बेल्स ने कहा है कि वह पहले चरण में हैंडसेट को असेंबल करेगी। बाद में उसका इरादा घरेलू स्तर पर हैंडसेट का विकास करने का है। हालांकि कंपनी ने विनिर्माण, उत्पाद और मूल्य के बारे में किसी तरह का ब्योरा नहीं दिया। हाल में रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन पेश किया है। इसकी कीमत 2,999 रुपये है। इसके अलावा कंपनी ने बाजार में दो फीचर फोन भी उतारे हैं।

विदेशी कंपनियों को मिलेगी टक्‍कर
रिंगिग बेल्‍स के इस सस्‍ते स्‍मार्टफोन के मार्केट में आने के बाद बाजार में कंप्‍टीशन बढ़ने वाला है। क्‍योंकि पिछले कुछ महीनों से ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन मेकर जैसे कि शाओमी, मोटोरोला और जियोनी जैसी कंपनियां भारत में फोन एसेंबल करके बेच रहीं थी। ऐसे में जब सरकार ने 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए घरेलू कंपनियों को आगे बढ़ाने पर विचार किया है।

inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk