एसपी सहित छह लोग घायल, पुलिस वाहनों व अन्य स्थानों पर हुई तोड़फोड़

रास्ते को लेकर दो वर्गो के बीच हुई भिड़ंत, लाठी चार्ज के बाद संभले हालात

जनपद व पड़ोसी जिलों के कई थानों की फोर्स तैनात

KAUSHAMBI: मूर्ति विसर्जन के रास्ते को लेकर रक्सवारा में जमकर बवाल हुआ। डीएम एपी सिंह और एसपी वीके मिश्र की मौजूदगी में भड़के लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। जवाब में पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। घटना में एसपी व एसओ करारी समेत पांच पुलिस कर्मी घायल हो गए। लाठीचार्ज की जद में आने सेकरीब दर्जन भर ग्रामीणों को भी चोटें आई हैं। इससे नाराज लोगों ने पुलिस के आधा दर्जन वाहनों को चकनाचूर कर दिया। तनाव को देखते हुए गांव में कई थानों की फोर्स तैनात है।

करारी के रक्सवारा का मामला

करारी रक्सवारा गांव के मजरा कटरा और रामपुर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई थी। मूर्तियों का विर्सजन रक्सवारा गांव के रास्ते से जा कर बेरई तालाब में किया जाना था। इसी रास्ते पर ताजिया भी था। ताजियादारों की तरफ से कटरा के महताब और आशिक आदि ने पिछले दिनों रास्ते के विवाद की शिकायत पुलिस से की थी। पहुंची पुलिस ने दोनों वर्गो के बीच समझौता कराया था कि मंगलवार को दोपहर दो बजे तक प्रतिमाओं का विसर्जन, इसके बाद ताजियादार व जुलूस निकाला जाएगा। विजयदशमी पर मंगलवार को रक्सवारा की मूर्ति का विर्सजन निर्धारित समय के अंदर हो गया, लेकिन कटरा की मूर्ति तीन बजे रास्ते पर पहुंची। रास्ते पर मातम कर रहे लोग विरोध करने लगे। बवाल आशंका पर कई थानों की फोर्स पहुंच गई। बताते हैं कि ताजियादार किसी कीमत पर रास्ते को ना खाली करने पर अड़े थे। खबर मिली तो डीएम और एसपी भी पहुंच गए। शाम सात बजे डीएम, एसपी की मौजूदगी में फिर समझौता हुआ कि दोनों पक्ष के लोग एक-दूसरे के रास्ते पर प्रतिमा या ताजिया जुलूस लेकर नहीं जाएंगे। रात करीब 11 बजे कटरा में पुलिस रास्तों पर सरकारी वाहन खड़ा कर ताजिया निकलवाने लगे। इससे आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव में पुलिस की छह गाडि़यां व एक मीडियाकर्मी का वाहन लोगों के गुस्से का शिकार हो गया। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज कर दी। लाठीचार्ज में कटरा गांव के लाला जायसवाल, बुधई समेत दर्जन भर लोगों को चोटें आई।

घटना सुन कर लामबंद हुए लोग

बुधवार की सुबह घटना वायरल हुई तो लोगों में आक्रोश भड़क उठा। सुबह सात बजे से रक्सवारा नहर की पुलिया के पास सभी जुटने लगे। इसी मार्ग से ताजिया का जुलूस निकलना था। सूचना पर पहुंची पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास की, लेकिन बात नहीं बनी। यह देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया, तो लोग भी ईंट-पत्थर चलाने लगे। पथराव में एसपी समेत सीओ मंझनपुर रमाकांत यादव, करारी एसओ अनिल कुमार सिंह के साथ तीन सिपाही भी जख्मी हो गए। बाद में दोनों वर्ग से बात कर पुलिस ने बीच का रास्ता निकाला। पुलिस अपने वाहन से पांच लोगों को कर्बला ले गई। यहां इमामबाड़े से लाए गए फूल को दफन कराया गया।