कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा। पहले दो टेस्ट में बाहर बैठे रहे भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस बार प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए। यह उनका डेब्यू टेस्ट था और उन्होंने न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि विकेटकीपिंग में भी शानदार प्रदर्शन कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। भारत की पहली पारी के दौरान जब 6 विकेट गिर गए तब पंत को बल्लेबाजी करने का मौका मिला। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दूसरी गेंद पर ही सामने की तरफ छक्का जड़ दिया। पंत का यह शॉट देख न सिर्फ इंग्लिश खिलाड़ी बल्कि ड्रेसिंग रूम में बैठे भारतीय प्लेयर्स भी दंग रह गए।
छक्का मारकर खाता खोलने वाले ऋषभ पंत ने डेब्यू मैच में बनाए ये रिकॉर्ड
छक्के के साथ खोला खाता
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, ऋषभ पंत डेब्यू टेस्ट में छक्के के साथ खाता खोलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी भारतीय ऐसा नहीं कर सका था। हालांकि छक्के के साथ टेस्ट पारी शुरु करने वाले पंत दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए। सबसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के एरिक फ्रीमैन ने 1968 में किया था।

पहले मैच में लपके पांच कैच

बतौर विकेटकीपर पंत ने नॉटिंघम टेस्ट में कई कारनामे किए। इंग्लैंड की पहली पारी में इस युवा खिलाड़ी ने 5 कैप लपके। इसी के साथ पहले टेस्ट के एक पारी में पांच शिकार करने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इससे पहले साल 1951 में पीजी जोशी (4 कैच), 1955 में एन एस तमहाने (4 कैच) और 1956 में सीटी पतंकर ने 4 कैच लपके थे।
छक्का मारकर खाता खोलने वाले ऋषभ पंत ने डेब्यू मैच में बनाए ये रिकॉर्ड
ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी
इसके अलावा वह अंतरराष्ट्रीय मैच की एक पारी में पांच कैच लपकने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी क्रिस रीड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1999 में बर्मिंघम में 20 साल 325 दिन में यह कारनामा किया था।

खेल चुके हैं 4 टी-20

वनडे क्रिकेट में पहला मैच खेलने का सपना देख रहे ऋषभ पंत को सीमित ओवरों में भले ही अभी इंतजार करना पड़े, मगर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने शानदार आगाज कर दिया है। आपको बता दें पंत ने भारत की तरफ से 4 टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं जिसमें उनके नाम कुल 73 रन दर्ज हैं। हालांकि फर्स्ट क्लॉस करियर उनका काफी शानदार है। 23 मैचों में उनके नाम 54.50 की औसत से 1744 रन दर्ज हैं, जिसमें 4 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

इंग्लैंड में डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत कभी लंगर से भरते थे पेट, जानें भारत के नए 'धोनी' के बारे में 5 बातें

इंग्लैंड में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में भारतीय ओपनर्स को लग गए 7 साल

Cricket News inextlive from Cricket News Desk