- रिवर फ्रंट में लगाई जाएंगी जड़ी बूटियां, औषधीय पौधे

- रबर डैम से लेकर हनुमान सेतु तक तैयार होगा हर्बल एरिया

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW एक तरफ जहां रिवर फ्रंट की खूबसूरती आपका दिल जीतेगी, वहीं दूसरी तरफ यहां जाकर आप अपनी सुंदरता के साथ-साथ दिल का भी ख्याल रख सकेंगे। खास बात यह भी है कि रिवर फ्रंट की मदद से आप खुद को डिप्रेशन के मकड़जाल से दूर रख सकेंगे। यह सुनने में हैरानी भरा जरूर है लेकिन हकीकत यही है। वजह है कि एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट को कुछ इस तरह से संवारा जा रहा है, जिससे यहां आने वालों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहे। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ही रिवर फ्रंट में जड़ी बूटियां और औषधीय पौधों को लगाने का निर्णय लिया गया और इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया गया है। जिससे जनता को जल्द से जल्द स्वास्थ्य संबंधी सुविधा का लाभ मिल सके।

रबर डैम से हनुमान सेतु तक

एलडीए की ओर से जड़ी बूटियों और औषधीय पौधों को लगाने के लिए स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार, एलडीए की ओर से रबर डैम से लेकर हनुमान सेतु तक स्थान चुना गया है। इस चिन्हित स्थान पर ही जड़ी बूटियों और इन पौधों को लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, इस बाबत जनता को जानकारी देने के भी इंतजाम किए जाएंगे। जिससे लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

निशुल्क सुविधा

एलडीए की ओर से तैयार कार्ययोजना की अहम बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति जड़ी बूटी या फिर औषधीय पौधा लेना चाहता है तो उसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। मतलब एलडीए की ओर से संबंधित व्यक्ति को फ्री जड़ी बूटी और औषधीय पौधा दिया जाएगा।

15 हजार पौधे

एलडीए की ओर से करीब 15 हजार औषधीय पौधे मंगा लिए गए हैं। रिवर फ्रंट को संवारने की जिम्मेदारी संभाल रहे एलडीए अधिकारियों की मौजूदगी में इन पौधों को लगाया जाएगा। पौधों के लगने के बाद इनकी देखरेख के लिए भी अलग से इंतजाम किए जाएंगे।

बाक्स

ये जड़ी-बूटी पौधे लगेंगे

जो जड़ी बूटी और औषधीय पौधे लगाए जा रहे हैं, उनमें मुख्य रूप से लेमन ग्रास, अश्वगंधा और एलोवेरा शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य औषधीय पौधे भी मंगाए गए हैं।

बाक्स

ये हैं फायदे

1-लेमन ग्रास के मुख्य फायदे

लेमन ग्रास एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। इससे बनी चाय पीने से शरीर के कई हिस्सों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है, पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

2-एलोवेरा के फायदे

त्वचा में निखार और मुंहासों से छुटकारा, मसूड़ों के लिए कारगर, कब्ज से दिलाता है निजात, शुगर पेशेंट के लिए लाभप्रद, वजन घटाने में सहायक।

3-अश्वगंधा के फायदे

हृदय को स्वस्थ रखने में कारगर, तनाव विरोध गुण, घाव भरने में उपयोगी, शुगर पेशेंट के लिए लाभप्रद, मोतियाबिंद से लड़ने में सहायक।

कोट

रिवर फ्रंट में जड़ी-बूटी और औषधीय पौधे लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इस कदम को उठाने की वजह है कि यहां आने वाले अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर रख सकें। पहले चरण में 15 हजार पौधे लगाए जाएंगे, जिन्हें मंगा लिया गया है।

एसपी सिसोदिया, डिप्टी डायरेक्टर हार्टिकल्चर, एलडीए