RANCHI: रांची नगर निगम सिटी में चल रहे बैंक्वेट हॉल का लाईसेंस रिन्युअल करेगा। यह काम बुधवार से शुरू होने की संभावना है। वहीं इसके बाद वेरीफिकेशन करते हुए लाईसेंस जारी कर दिया जाएगा। इसका लॉग इन पासवर्ड भी मार्केट सेक्शन के अधिकारियों को एक-दो दिनों में जारी कर दिया जाएगा। बताते चलें कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने रविवार को सिटी के 70 परसेंट बैंक्वेट अवैध हेडिंग के साथ खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके बाद रांची नगर निगम बैंक्वेट का लाईसेंस जारी करने को लेकर रेस हो गया है।

पिछले साल 43 को लाइसेंस

सिटी में 100 से अधिक बैंक्वेट हॉल हैं, जिसमें से कुछ शर्तो का पालन करते हुए पिछले साल 43 बैंक्वेट के संचालन के लिए लाईसेंस जारी किए गए थे। ऐसे में उन्हें कुछ प्रक्रिया पूरी करने के बाद लाईसेंस रिन्यू कर दिया जाएगा। वहीं नए आवेदनों पर भी जांच करने के बाद उन्हें लाईसेंस जारी किया जाएगा।

इन शर्तो पर मिलेगा लाइसेंस

बैंक्वेट हॉल के संचालन को लेकर नगर निगम लाइसेंस जारी करता है। इसके तहत बैंक्वेट हॉल के संचालक कुछ नियम व शर्तो का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें बिल्डिंग प्लान देने समेत कई अन्य शर्तें भी रखी गई हैं। सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य है, ताकि इवेंट की रिकार्डिग रहे। वहीं किसी अनहोनी पर उसका पता लगाया जा सके। इसके अलावा फायर फाइटिंग सिस्टम, कैंपस में गाडि़यों की पार्किग और वेस्ट डिस्पोजल की व्यवस्था करने की भी शर्त है, ताकि इवेंट के बाद कचरे को कैंपस में ही डिस्पोज कर दिया जाए।