RANCHI: राजधानी के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी अब आरओ का पानी मिलेगा। स्कूलों में अल्ट्रा वायलट बेस्ड 80 लीटर का वाटर प्यूरीफ ायर सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा करीब 15 लाख रुपए सैंक्शन भी किया गया है। गौरतलब हो कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे गंदा पानी पी रहे हैं, इसकी अक्सर शिकायतें मिलती हैं। स्कूलों के प्रिंसिपल भी कई बार पदाधिकारियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिख चुके हैं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जून अंत तक सभी स्कूलों में स्वच्छ जल पीने के लिए वाटर प्यूरीफ ायर लगा लिया जाएगा।

वाटर प्यूरीफ ायर लगेंगे

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ पानी नहीं मिल रहा है। इसलिए विभाग द्वारा सभी शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में ब्रांडेड कंपनी का वाटर प्यूरीफायर लगाने का निर्णय लिया गया है। विभाग द्वारा इसके लिए 14 लाख 82 हजार रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं। ब्रांडेड कंपनियों के वाटर प्यूरीफ ायर डीलर से आवेदन मांगे गए हैं।

कंपनियों से मांगे आवेदन

वाटर प्यूरीफ यर लगाने वाली कंपनियों से आवेदन मांगा गया है कि वह जून महीने के अंत तक सभी स्कूल में वाटर प्यूरीफायर लगा दें। सहित आवेदन दे जिस भी कंपनी को वाटर प्यूरीफ ायर लगाने का आदेश दिया जाएगा उसे सभी स्कूलों में 7 दिनों के अंदर वाटर प्यूरीफायर इंस्टॉल कर देना है।