बरेली की सभी ग्राम पंचायतों में लगेगा वाटर आरओ प्लांट

<बरेली की सभी ग्राम पंचायतों में लगेगा वाटर आरओ प्लांट

BareillyBareilly: ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को प्रशासन की ओर से अब आरओ का पानी पिलाने की तैयारी हो रही है। यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उठाया गया है। वाटर आरओ प्लांट क्क्9ख् ग्राम पंचायतों में लगाया जाएगा।

मुफ्त मिलेगा आरओ का पानी

ग्राम पंचायतों में वाटर आरओ प्लांट का पानी लोगों को मुफ्त में मिलेगा। इसके लिए जरूरतमंदों को बर्तन साथ लाना होगा। घर पर डिलीवरी के लिए सहायता समूह का सहयोग प्रशासन की ओर से लिया जाएगा। जिसके लिए ऑर्डर करने वाले को पांच रुपया शुल्क देना होगा।

दस लाख में लगेगा प्लांट

ग्राम पंचायतों में लगने वाले आरओ वाटर प्लांट की लागत दस लाख रुपये हैं। यह ग्राम पंचायत की जमीन पर लगेगा। सौर ऊर्जा से इसका संचालन होगा। क्भ् फुट लम्बाई और क्भ् फुट की चौड़ाई में प्लांट लगाया जाएगा।

पहले राउंड में ब्00 ग्राम पंचायतों में लगना है

वाटर आरओ प्लांट श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना के तहत लगाया जा रहा है। पहले राउंड में चार सौ ग्राम पंचायतों में प्लांट लगाया जाएगा। बिथरी चैनपुर ब्लाक में ब्म् स्थानों पर इसे लगाया जा रहा है। जल निगम के अधिशासी अभियंता संजय कुमार ने बताया कि आगामी ख्0 दिनों में आठ स्थानों पर वाटर आरओ के प्लांट से लोगों को पानी मिलने लगेगा।

वर्जन

पानी की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आ रही है जिस कारण से लोग अनेकों बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक कैंसर है। इस बीमारी पर अंकुश लगे इसके लिए जिले की सभी ग्राम पंचायतों में वाटर आरओ प्लांट लगाया जाएगा।

सत्येंद्र कुमार,सीडीओ बरेली

वर्जन-

फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए अधिक खाद व कीटनाशक दवाओं का प्रयोग हो रहा है। यही कीटनाशक दवाओं के केमिकल अंडरग्राउंड वाटर सोर्स से पानी की सतह में चले जाते हैं जिससे पाने का पानी दूषित हो जाता है और बीमारियां होती है। कैंसर इसमें सबसे खतरनाक है। वाटर आरओ से फिल्टर होकर पानी आता है इसलिए यह हितकारी है।

डॉ। अजय मोहन अग्रवाल, परामर्शदाता, जिला अस्पताल बरेली