ह्यड्डठ्ठड्डद्व.ह्यद्बठ्ठद्दद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में होने वाली सड़क दुघर्टना की डिटेल अब आसानी से पुलिस कर्मी देख पाएंगे। टैब में सूचना दर्ज करने पर जिले के सभी थानों में दुघर्टना की सूचना नाम, पता, मोबाइल, फोटो के साथ डिस्प्ले करेगा। इस प्रकार महीने के अंत में एक्सीडेंट की सूचना परिवहन विभाग और पुलिस विभाग की वेबसाइट अपलोड की जाएगी। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के तहत पुलिस को और हाईटेक किया जाएगा। योजना के अंतर्गत पूर्वी सिंहभूम के 34 थानों को टैब मुहैया कराया गया है। बता दें कि शहर में कहीं पर भी सड़क दुघर्टना होने पर संबंधित थाने और नगर नियंत्रण को जानकारी मिल पाती थी, लेकिन अब इस योजना के तहत व्यक्ति कर नाम पता फोटो और मोबाइल नंबर की जानकारी मिल सकेगी।

ट्रेनिंग को रांची से आई टीम

शहर के सभी थानों में टैब के प्रशिक्षण के लिए रांची से आईटी एक्सपर्ट को भेजा गया है। एक्सपर्ट थानों में तैनात एएसआई को टैब के फीचर की जानकारी दे रहे हैं।

टैब लेकर पहुंचना होगा

ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने बताया घटना होने पर सर्वप्रथम पुलिस कर्मी टैब लेकर घटनास्थल पर पहुंचना होगा और टैब के फार्मेट में सबसे पहले घटना की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद एक्सीडेंट की वजह, किसकी गलती का कारण हुआ हादसा, सड़क की स्थित, गाड़ी का नाम, गाड़ी नंबर, मौसम की स्थिति, कैस नंबर, आदि अंकित किया जाएगा। यह रिपोर्ट एक माह बाद परिवहन विभाग व राज्य पुलिस की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

टैब का प्रशिक्षण समेत सभी थाना कर्मियों को दिया जा रहा है। रांची से टीम आकर एप के फीचर के बारे में जानकारी दे रही है। जिले में होने वाली सड़क दुघर्टनाओं की पूरी जानकारी बेबसाइट पर मिल पाएगी।

-विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी, जमशेदपुर