15 दिन का दिया है ठेकेदारों को अल्टीमेटम, नहीं तो दर्ज कराएंगे मुकदमा

जनेश्वर मिश्र गांवों में सीसी कार्य खराब मिलने पर बुलाए थे सभी ठेकेदार

फीरेाजाबाद : सड़कों के नाम पर घटिया निर्माण करने वाले ठेकेदारों के चेहरों का रंग उड़ा हुआ है। जनेश्वर मिश्र गांव की गलियां एवं सड़के बनाने वाले ठेकेदारों को रविवार को जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने तलब किया था। डीएम ने दो टूक शब्दों में ठेकेदारों से कह दिया है कि या तो 15 दिन में सभी निर्माण कार्य दुरस्त कराएं, अन्यथा जेल जाने के लिए तैयार रहे हैं। इससे ठेकेदार परेशान हैं। पहले कमीशन के खेल में जमकर मौज उड़ाने वाले ठेकेदारों को अब अपनी जेब से फिर से निर्माण कराना होगा।

लोगों को नहीं मिल रहा लाभ

चुनावी वर्ष में शासन से हुई धनवर्षा में मंडी समितियों के ठेकेदार भी सराबोर हो गए। जनपद के 73 जनेश्वर मिश्र गांवों में गली, सड़क व नाली निर्माण के लिए आए करीब 30 करोड़ रुपये से काम तो किए, लेकिन काम इस तरह हुए कि ग्रामीणों के किसी काम नहीं आ रहे हैं। ज्यादातर कार्य मानक के विपरीत हुए हैं। इन कार्यों की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है। एक साल पहले बनी सड़कें अभी से उखड़ना शुरू हो गई हैं। पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी विजय किरन आनंद को कई गांव में ऐसे हालात मिले।

नोटिस जारी किए थे

इसके साथ में मुख्य विकास अधिकारी सुजीत कुमार, अपर जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह एवं उप जिलाधिकारियों से जांच कराई तो उन्हें भी कार्य घटिया किस्म के मिले थे। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने कार्य करने वाले मंडी समितियों के सभी ठेकेदारों को नोटिस जारी कर रविवार को तलब किया था। ठेकेदार रविवार की सुबह डीएम के सामने पेश हुए। कलक्ट्रेट सभागार में डीएम ने उनके साथ बैठक की। डीएम ने कहा कि जहां जहां घटिया निर्माण हुआ है वह सब जांच में सामने आ गए हैं। ठेकेदारों के पास उन्हें सुधारने का एक अंतिम मौका है। इसके लिए कितना समय चाहिए खुद तय कर लें। इस पर ठेकेदारों ने उन्हें 15 दिन में कार्य सुधारने का आश्वासन दिया। डीएम ने उन्हें 15 दिन की मोहलत देते हुए कहा कि 16 फरवरी से फिर से टीमें भेज कर गांवों की जांच कराई जाएगी। यदि तब कोई गड़बड़ी मिली तो ठेकेदार बचेंगे नहीं। उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने के साथ ही काली सूची में डाल दिया जाएगा। बैठक में सीडीओ सुजीत कुमार एवं उप निदेशक मंडी समिति निर्माण एसके सिंह मौजूद रहे।

गैरहाजिरों को किया गया है तलब :

विजय किरन आनंद जिलाधिकारी का कहना है कि ठेकेदारों को नोटिस देकर बुलाया गया था। उन्हें चेतावनी दी गई है कि 15 फरवरी तक कमियां सुधार लें, नहीं तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। ठेकेदारों ने भी अपनी कुछ समस्याएं बताई हैं। उनके निदान के लिए उप निदेशक मंडी को निर्देशित किया गया है। कुछ ठेकेदार गैर हाजिर रहे हैं उन्हें तलब किया गया है।