- सारी की सारी ट्रैफिक व्यवस्था रेंगती रही सड़कों पर

- दर्जनों एरिया में घंटों जाम में फंसते रहे पटनाइट्स

- जैसे-तैसे चल रही थी गाडि़यां, सड़कों पर जमकर हुआ अतिक्रमण

PATNA : पटना ट्रैफिक डिपार्टमेंट की वजह से धनतेरस से एक दिन पहले ही पटना रेंगना शुरू कर दिया था। मंडे को साढ़े ग्यारह बजे के बाद से ही पटना की रफ्तार इस कदर थमी कि जो जहां थे, वहीं घंटों परेशान होकर खड़े रहे, लेकिन कोई सुनने के लिए तैयार नहीं था। चौराहे पर पटना पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के जवान जाम से निकालने की कोशिश में जुटे रहे, बावजूद चौराहों से आगे निकलते ही फिर पटनाइट्स जाम में फंस रहे थे। यह कोई एक सड़क की कहानी नहीं है। बल्कि बोरिंग रोड चौराहा से लेकर, बोरिंग रोड पानी टंकी, दूसरी तरफ हड़ताली चौक, पीडब्लूसी से लेकर इनकम टैक्स, इनकम टैक्स से लेकर आर ब्लॉक, इनकम टैक्स से लेकर डाकबंगला फिर आगे न्यू डाकबंगला, कदमकुआं, गांधी मैदान, जेपी गोलंबर, अशोक राजपथ। नतीजा लिंक रोड पर भी जाम का प्रेशर बढ़ता ही चला गया। दरअसल मंडे को जेपी गोलंबर पर जेडीयू का धरना था। दूसरी तरफ आर ब्लॉक बंद था। एक्जीबिशन रोड हर दिन की तरह जाम में डूबा था। बोरिंग रोड चौराहा से लेकर पीडब्लूसी एरिया में दिवाली और धनतेरस को लेकर स्ट्रीट मार्केट सज चुका था।

सिर्फ धरना की जानकारी थी रेस्ट भूल गए

ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने मंडे को जेपी गोलंबर के इर्द-गिर्द तैयारी रखी थी। लेकिन जिधर भी आगे बढ़ते उधर पहले से ही जाम लगा हुआ था। नतीजा परेशानी बढ़ती ही चली गयी।

आज धनतेरस में ऐसे बचें जाम से

वहीं आज धनतेरस को एक बार फिर से शहर में जाम की समस्या आने वाली है। ऐसे में आप यह ख्याल रखे कि अपनी गाड़ी कहीं भी सड़क के किनारे पार्क न करें और खुद जाम में खड़े न रहे और न ही अपनी वजह से दूसरों को जाम में खड़े रहने का मौका दें। यह तभी हो सकता है.जब आप मार्केटिंग शॉप से काफी पहले ही अपनी गाड़ी पार्क कर लें। और मार्केट तक पैदल ही जाएं।

कोट

ट्रैफिक को लगातार स्मूथ किया गया। कई एरिया में मिनटों में जाम खत्म हो जा रहा था। फेस्टिव सीजन होने से गाडि़यां पार्किंग और स्ट्रीट मार्केट ने परेशानी और बढ़ा दी।

-एनएम झा, डीएसपी