Nomination जुलूस के कारण घंटों जाम में फंसा रहा पुराना शहर

व्यापारी से लेकर स्कूल छात्र हुए परेशान, गायब रहे आचार संहिता का पालन कराने वाले

ALLAHABAD: चुनाव नामांकन के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रहे नेता जी शुक्रवार को पंचक खत्म होने पर लाव लश्कर के साथ निकले तो शहर वालों की सहूलियत को ग्रहण लग गया। नामांकन दाखिल करने से पहले नेताओं के शक्ति प्रदर्शन का खामियाजा शहर ने जाम के रूप में झेला। क्या पब्लिक, क्या व्यापारी, क्या स्कूली बच्चे सब घंटों जाम में फंसे रहे। विडंबना यह कि इस दौरान न तो आचार संहिता का पाठ पढ़ाने वाले दिखे न ट्रैफिक पुलिस का जोर ही इन नेताओं पर पड़ा। दोपहर से शाम तक पुराना शहर जाम की चपेट में रहा।

सुलाकी चौराहे पर दो घंटे जाम

शुक्रवार को दिन की शुरुआत होते ही पुराने शहर की जान सुलाकी चौराहा जाम के नाम हो गया। एक प्रत्याशी के समर्थकों ने पूरे चौराहे को घेर लिया। सुलाकी चौराहा से लक्ष्मण मार्केट की रोड पूरी तरह ब्लाक हो गई। लोगों को आने-जाने की जगह नहीं मिल रही थी। दोपहर करीब डेढ़ बजे तक जाम की स्थिति बनी रही। जिसकी वजह से लोगों को घूम कर जाना पड़ा। पर डे की तरह शुक्रवार को भी जीरो रोड स्थित बस अड्डे से रोडवेज की बसों के निकलने और आने का सिलसिला जारी था। लेकिन नामांकन जुलूस की वजह से जीरो रोड बस अड्डे से चंद्रलोक चौराहे तक भीषण जाम लग गया। जिसमें रोडवेज की बसें फंसी रही। बसों के साथ ही आम पब्लिक भी काफी परेशान हुई। करीब एक घंटा तक जाम की स्थिति रही। धीरे-धीरे गाडि़यां खिसकी।

रेंगने लगी पब्लिक

पुराने शहर के घंटाघर चौराहे से निरंजन पुल तक पहुंचने में वैसे तो पर डे जाम की वजह से 20 से 25 मिनट का समय लग जाता है, लेकिन शुक्रवार को लोग घंटे भर बाद भी निरंजन पुल तक नहीं पहुंच सके। क्योंकि नामांकन जुलूस की वजह से पूरी रोड ब्लॉक हो गई। जाम से बचने के चक्कर में लोग दोनों साइड से आने-जाने लगे, जिसकी वजह से जाम और भीषण हो गया। वहीं दाएं-बाएं दोनों तरफ व्हीकल खड़े होने से लोगों को पैदल निकलने की भी जगह नहीं मिली।

जाम में फंसे रहे स्कूली बच्चे

घंटाघर से जानसेनगंज तक तो लोग किसी तरह पहुंच गए। लेकिन, जानसेनगंज चौराहा से निरंजन पुल होते हुए बिजली घर चौराहा सबसे लंबा जाम लगा। दोपहर करीब डेढ़ बजे से तीन बजे तक लगातार जाम की स्थिति बनी रही, जिसमें सबसे ज्यादा परेशान स्कूली बच्चे हुए। निरंजन पुल से आगे बढ़ने पर बिजली घर चौराहे की आधी रोड को ब्लॉक कर दिया गया था, जिसकी वजह से एक साइड से ही दोनों तरफ की गाडि़यां आने-जाने लगीं। जिसकी वजह से व्हीकल खिसक खिसक कर आगे बढ़े। इस पूरे जाम के दौरान ट्रैफिक पुलिस के सिपाही व अधिकारी गायब रहे।

काला डांडा से खुल्दाबाद तक

पुराने शहर में एक तरफ जहां बहादुरगंज से निरंजन पुल बिजली घर चौराहा तक जाम लगा रहा। वहीं दूसरी तरफ काला डांडा पुलिस चौकी से खुल्दाबाद मछली बाजार तक भीषण जाम की स्थिति बनी रही। वाहनों की लंबी कतार लगी रही। क्योंकि, सुलेमसराय से भी एक प्रत्याशी का काफिला शहर की ओर आ रहा था।