RANCHI: रांची में 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक 29वां रोड सेफ्टी वीक मनाया जा रहा है. लेकिन, इस बीच एक्सीडेंट में कमी नहीं आ रही है, बल्कि हादसों के साथ मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. आंकड़ों के मुताबिक, 23 अप्रैल से 26 अप्रैल तक तीन लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में हो चुकी है. सड़क सुरक्षा के प्रति लोग सजग हों, इसके लिए जिला प्रशासन अभियान चला रहा है. लेकिन, इसका असर धरातल पर नहीं दिख रहा है. सड़क पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं है. सड़क सुरक्षा सप्ताह में प्रशासन स्कूलों में बच्चों को अवेयर कर रहा है. लेकिन सड़कों पर कहीं कोई बैनर तक नहीं लगा है.

क्या कहते हैं डीसी

डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में जिला प्रशासन प्रोग्राम तय करके हर जगह लोगों को जागरूक कर रहा है. लेकिन यह सालभर चलने वाली प्रक्रिया है लोगों को हमेशा जागरूक करने के लिए हमलोग काम करेंगे. सड़क दुर्घटना में किसी की भी मौत जिस कारण से होती है, उसको कम करने के लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है. समय-समय पर ब्रेथ एनालाइजर लगाकर जांच की जा रही है, ताकि जो लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं उनपर कार्रवाई की जाए. हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाना है. ऐसा नहीं करने वाले को फाइन भी किया जा रहा है.

क्या कहते हैं डीटीओ

जिला परिवहन पदाधिकारी नागेंद्र पासवान ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह चल रहा है. इसके लिए हर दिन का समय तय किया गया है. स्कूलों में बच्चों को जागरूक किया जा रहा है. लोकल हाट-बाजार में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सड़क दुर्घटना में जो मौत हो रही है, उसको कम करने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं. अभियान चलाकर लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है.