- सावन की बरसात ने खोली सिटी की रोड्स की हकीकत की पोल, धंसने लगीं हैं हाल ही में बनी रोड्स

- जलजमाव बन रहा है सड़क धंसने की मेन वजह, एडीएम सिटी ने दिया बनने वाली नई रोड्स के न टूटने का आश्वासन

VARANASI: सावन की स्टार्टिग के साथ ही इन्द्र देवता ने बनारस के लोगों को अपनी मौजूदगी का एहसास कराना शुरू कर दिया है। बीते तीन दिनों से हो रही बरसात से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सबसे बुरी कंडीशन तो सिटी की उन रोड्स की है जो धंसने लगी हैं। ये वही सड़कें हैं जो हाल ही के दिनों में बनाई गई थीं। लेकिन तेज बारिश के चलते ये रोड्स मॉनसून की स्टार्टिग में ही बरसात नहीं झेल पा रही हैं और जगह-जगह धंसने लगी हैं।

ये रोड्स बड़ी रिस्की हैं

अगर आप सिटी की किसी नई बनी रोड पर फर्राटा भर रहे हैं तो थोड़ा सजग रहिये क्योंकि हो सकता है इस बरसात के बाद नई बनी सड़क अचानक धंस जाये और आप आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाएं। दरअसल, अपनी सिटी के कई एरियाज की रोड्स इन दिनों तेजी से धंस रही है। पिछले दिनों सीवर और पीने के पानी के लिए पाइप लाइन्स बिछाने के नाम पर खोदी गई इन सड़कों को लंबे इंतजार के बाद बनाया गया था। इनके बनने के बाद पब्लिक ने राहत की सांस ली थी लेकिन पहली बरसात ने ही पब्लिक की इस खुशी पर पानी फेर दिया और रोड्स धंसने लगी हैं।

जल्दीबाजी तो नहीं वजह

रोड्स की खुदाई के बाद हुआ जलजमाव इनके धंसने का सबसे प्रॉमिनेंट रीजन है । पीडब्ल्यूडी, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई और हाई वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सिटी के अलग-अलग एरियाज में खोदी गई रोड्स को री-कंस्ट्रक्ट करवाने का काम स्टार्ट किया गया था। लगभग चार माह पहले स्टार्ट हुए हुए रोड कंस्ट्रक्शन के काम को युद्धस्तर पर चलाकर सिटी की कई रोड्स को रातों रात दुरुस्त कर दिया गया था। खोदकर छोड़ी गई रोड्स को भी पाटकर चलने लायक बनाया गया था लेकिन इस जल्दीबाजी के काम में रूल्स को ताक पर रखा गया। यही वजह है कि खोदाई के बाद बनाई गई रोड्स भी अब धंसने लगी हैं।

यहां धंस रहीं हैं रोड्स

सिगरा-महमूरगंज रोड, मलदहिया रोड, सिगरा-साजन रोड, लंका-नगवां रोड, पाण्डेयपुर-लालपुर रोड, मंडुवाडीह-लहरतारा रोड, तेलियाबाग रोड आदि।

खोदाई के बाद बनाई गई रोड्स अभी धंसेंगी। ये हमें पहले से ही पता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीवर और ड्रेनेज के लिए गहरी खोदाई का काम हुआ था लेकिन इसके बाद अब जो रोड्स बनेंगी वे नहीं धंसेगी।

एमपी सिंह, एडीएम सिटी