ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : शहर की सड़कें अब रात को चकाचक होंगी। जिन सड़कों पर दिन में सफाई में दिक्कत आती हैं वहां अब रात के 10 से 12 बजे तक सफाई अभियान चलाया जाए। इससे न वाहन चालकों को परेशानी होगी और न ही सफाई कर्मचारियों को दिक्कत आएगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रांची में सफाई व्यवस्था को लेकर हुई बैठक में कहा कि जो कर्मचारी रात में काम करेंगे उन्हे नाइट एलावेंस दिया जाए। उन्होंने कहा कि राजधानी के मोरहाबादी मैदान में मॉर्निग वॉक के लिए हर दिन बड़ी संख्या में लोग आते हैं, ऐसे में यहां भी रात मे ही सफाई की व्यवस्था की जाए।

सफाई से नो कंप्रमाइज

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि शहर में जहां-जहां एक्सेल इंफ्रा ने सफाई का ठेका लिया है, वहां-वहां कंपनी को ही सफाई करानी है। शेष स्थानों पर नगर निगम को सफाई करानी है। सीएम ने कहा कि सुपरवाइजर पर सफाई व्यवस्था की निगरानी करने की जिम्मेवारी है। वो अपने कार्य को बेहतर एवं समर्पण की भावना से करें। भ्रष्टाचार की शिकायत मिली, तो सीधे बर्खास्त होंगे। बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, नगर विकास के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, नगर आयुक्त शांतनु अग्रहरी मौजूद थे।

सभी दुकानों मे हो डस्टबीन

मुख्यमंत्री कहा कि सभी दुकानों व वेंडरों को एक.-एक डस्टबीन रखना अनिवार्य करें। सड़क पर जहां-तहां कचरा डालनेवालों को जागरूक करें कि वे कचड़ा डस्टबीन में ही डाले।

झिरी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम के डंपिंग यार्ड झिरी में वेस्ट प्लांट लगाया जाए। इससे कचरों के डिस्पोजल की व्यवस्था दुरूस्त होगी।

कचरा गाडि़यों पर हो टॉल फ्री नबर

सीएम ने कहा कि कचरा उठानेवाले सभी वाहनों पर एक टोल फ्री नंबर और स्वच्छ एप की जानकारी हो। उन्होंने कहा कि एक्सेल इंफ्रा को कहा कि सफाई व्यवस्था सुधारें नहीं, तो कंपनी को टर्मिनेट कर दिया जायेगा। अभी 55 में से 33 वार्ड है कंपनी के पासए पहले वहां साफ। सफाई की व्यवस्था ठीक करें।

स्वशासन परिषद का होगा गठन

शहरी क्षेत्रों में स्वशासन परिषद के गठन में तेजी लायें। वार्ड में रहने वाले 18 से 35 वर्ष के वैसे लोगों को जोड़ें, जो इसमें काम करना चाहते हैं। उन्हीं के द्वारा जाति, आय प्रमाण पत्र बनवाये जा सकेंगे। लोगों को नगर निगम के चक्कर नहीं काटने होंगे।