-सावन के मद्देनजर कैंट रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन बना रहा प्लान, मातहतों संग खाका खींच रहे आरएम

- टूरिस्ट्स की सुविधा के लिए रोडवेज बस स्टेशन को किया जा रहा हाईटेक, लगाई जा रही हैं एलसीडी, यात्री मित्र व एक्टिव वर्कर्स करेंगे हेल्प

VARANASI:

बाबा विश्वनाथ की नगरी में सावन पर होने वाली कांवरियों की गैदरिंग को लेकर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन भी अलर्ट हो गया है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की प्रॉब्लम फेस न करना पड़े इसके लिए प्रिपरेशन भी फास्ट हो गई है। कैंट रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन ने इस बार सावन में एक्स्ट्रा रोडवेज बसेज चलाने का प्लान तैयार कर लिया है। इसके लिए रोडवेज आरएम अपने मातहतों संग खाका खींच रहे हैं।

प्रॉपर रिसोर्सेज रहेंगे अवेलेबल

कैंट रोडवेज बस स्टेशन में अगर पांच हजार पैसेंजर्स की गैदरिंग हो जाए तो रोडवेज डिपो के पास इतनी बसेज अवेलेबल रहेंगी कि पैसेंजर्स अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सके। इसके लिए फिट बसेज को चिन्हित करने का कार्य चल रहा है। डैमेज्ड बसेज को वर्कशॉप में रिपेयर भी कराया जा रहा है।

हाईटेक बन रहा बस स्टेशन

सावन में दूर-दूर से आने वाले कांवरियों को रोडवेज बस स्टेशन पर कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए एलसीडी स्क्रीन डिस्पले भी लगाया जा रहा है। रेलवे की तर्ज पर लगने वाली इस स्क्रीन्स में बसेज के रूट्स, टाइम शेड्यूल, और प्लेटफॉर्म नम्बर डिस्प्ले करेगा। इसके अलावा बसेज की एनाउसमेंट भी कम्प्यूटराइज्ड होगी। ये फैसिलिटीज कैंट बस स्टेशन पर मिलेंगी। इनकी तैयारियां लास्ट स्टेज में चल रही हैं।

टूरिस्ट गाइड करेंगे प्रॉब्लम्स सॉल्व

बस स्टेशन पर किसी तरह की प्रॉब्लम या क्वेरी के लिए टूरिस्ट गाइड हेल्प करेंगे। ट्राईमैक्स कंपनी व रोडवेज से टाईअप से आठ यात्री मित्र रोडवेज बस स्टेशन पर तैनात रहेंगे। गले में यात्री मित्र का आई कार्ड लटकाए, नीले कलर की हाफ टीशर्ट व ब्लैक पैंट पहने ये लोग कांवरियों सहित अन्य पैसेंजर्स की प्रॉब्लम्स को भी सॉल्व करेंगे। टिकट लेने व बसेज की इन्क्वॉयरी तक में हेल्प करेंगे।

एक्टिव वर्कर्स करेंगे हैंडलिंग

बनारस में हर साल सावन में होने वाली कांवरियों की भारी गैदरिंग से रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह वाकिफ है। इसलिए इंक्वायरी काउंटर पर कांवरियों को प्रॉपर्ली हैंडल करने के लिए एक्टिव वर्कर्स लगाए जाएंगे। इसके साथ ही तीन से चार इन्क्वॉयरी काउंटर्स भी बढ़ाए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सेम काउंटर पर ही अधिक पैसेंजर्स की गैदरिंग न हो सके।

सावन को लेकर एक्स्ट्रा बसेज चलाई जाएंगी। वैसे हमारे पास बसेज अवेलेबल है। कांवरियों व पैसेंजर्स को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ेगी।

पीके तिवारी,

आरएम, कैंट रोडवेज