-थानों पर जगह के अभाव में सीज डग्गामार वाहन चालान जमा कर छुट जा रहे, रोडवेज का डग्गामार वाहन अभियान धड़ाम

-

रोडवेज कैंट बस स्टेशन के आसपास एरिया से संचालित हो रहे डग्गामार वाहनों पर रोक लगाने के लिए रोडवेज महकमा चिंतित है। डग्गेमारी पर लगाम लगाने के लिए अभियान पर अभियान लगातार चलाए जा रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल रही। कारण कि, रोडवेज प्रशासन की ओर से कार्रवाई में पकड़े गए डग्गेमार वाहनों को खड़ा करने के लिए थाने तैयार नहीं है। कागजी कार्रवाई कर गाडि़यों को इसलिए छोड़ दिया जा रहा है कि थानों के पास जगह ही नहीं है। यही वजह है कि लाचार थाने डग्गेमार वाहनों पर कार्रवाई करने से हिचक रहे। सीज वाहनों का सिर्फ चालान काट कर ही संतोष करना पड़ रहा।

परिवहन मंत्री ने भी माना

शासन ने एक फरवरी से 14 फरवरी तक डग्गामार वाहन पकड़ो अभियान चलाया था। मगर, यह अभियान दो से तीन दिन चलने के बाद ही अनौपचारिक तौर पर बंद हो गया था। सूत्रों की माने तो दो से तीन दिन में डेढ़ दर्जन छोटे-बडे़ वाहन पकड़े गए लेकिन थाना पर पहुंचते ही छूट गए। वजह यही रहा कि थाना पर जगह नहीं होने के चलते वाहनों को रिलीज करना पड़ा। पिछले माह दौरे पर आए परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने डग्गामार वाहनों पर चाबुक चलाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया था। मगर, उन्होंने भी दबी जुबान से स्वीकारा था कि थानों के पास गाडि़यां खड़ी करने की जगह नहीं हैं, इसलिए अभियान गति नहीं पकड़ पा रहा।

भोर से रात, दौड़ रहे डग्गामार

रोडवेज बस स्टेशन एरिया में बस माफिया काफी एक्टिव है। बस स्टेशन के पीछे पेट्रोल पंप के पास से धुआंधार बसेज निकल रही। इलाहाबाद और आजमगढ़ सहित अन्य रूट्स पर डग्गामार वाहन दौड़ रहे। सबसे अधिक भोर और रात में डग्गामार बस निकल रही। इन चालकों का दुस्साहस ऐसा कि रोडवेज बस से सवारी निकाल कर बसों में बैठा लेते है।