आई एक्सक्लूसिव

-कैंट रोडवेज बस स्टेशन से पांच घंटे में कानपुर पहुंचाएगी जनरथ एसी बस

-मार्च के अंत में नई बस सेवा का होगा शुभारंभ

-आर्डिनेरी बस से सिर्फ 15 परसेंट अधिक लिया जाएगा किराया

बनारस से कानपुर आवागमन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। सफर के अलावा कामर्शियल कारणों के चलते बनारस से कानपुर अप-डाउन करने वाले यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हुए रोडवेज बनारस डिवीजन ने एक खास पहल की है। अब पांच घंटे में बनारस से कानपुर की दूरी तय कर सकेंगे, वह भी नान स्टॉप। बीच में इलाहाबाद आते-जाते समय महज 25 से 30 मिनट का ब्रेक लिया जाएगा। आरएम केके शर्मा ने नान स्टॉप योजना को अमलीजामा पहनाते हुए मार्च के अंत में इस नई जनरथ एसी बस सेवा के शुभारंभ पर मुहर लगायी है। यह बस सेवा बनारस डिवीजन की पहली नानस्टॉप बस सेवा होगी।

सुबह छह बजे, शाम छह बजे

शुरुआती दौर में इस नई एसी बस की टाइमिंग सुबह छह बजे और दूसरी बस की टाइमिंग शाम छह बजे रखी गई है। हालांकि यात्रियों की ओर से यदि टाइमिंग को लेकर कोई सुझाव मिलता है तो फिर समय में फेरबदल भी किया जाएगा। कानपुर तक का किराया भी बहुत अधिक नहीं रखा गया है। आर्डिनेरी बस से सिर्फ 15 परसेंट अधिक किराया यात्रियों से लिया जाएगा। कैंट रोडवेज बस स्टेशन से बस खुलेगी तो लगभग आधे घंटे के लिए इलाहाबाद में किसी अधिकृत ढाबे पर रुकेगी। कानपुर से वापसी में भी इसी ढाबे पर रुकेगी।

हो रहा था घाटा

बनारस से कानपुर होते हुए नई दिल्ली तक की रूट पर रोडवेज को इधर कई माह से घाटा हो रहा है। इसके पीछे के कारणों पर जब आरएम ने निगाह दौड़ाई तो सामने आया कि इलाहाबाद के बाद बस में यात्री ही नहीं चढ़ रहे। कारण, कि काफी घुमावदार रास्ता होने के चलते यात्री कानपुर-नई दिल्ली के लिए नहीं चढ़ रहे हैं। इलाहाबाद पहुंचते बस बदलकर कानपुर के लिए दूसरी बस पकड़ ले रहे थे। यही वजह रहा कि लोड फैक्टर रोडवेज का गिर रहा था। अब नानस्टॉप सेवा शुरू होने से लोड फैक्टर बढ़ने की उम्मीद है।

हर किसी को मंजिल तक पहुंचने की बेताबी रहती है। ऐसे में फालतू समय बचाने के लिए बनारस-कानपुर के बीच नान स्टॉप एसी बस सेवा शुरू की जाएगी। मार्च अंत तक बस सेवा रफ्तार पकड़ लेगी।

केके शर्मा, आरएम

कैंट रोडवेज बस स्टेशन

------------------------

कानपुर में सोइए, बनारस में जागिए

-बनारस-कानपुर के बीच चल रही है स्लीपर बस सेवा भी

लंबी दूरी के रोडवेज बस सफर में बुजुर्ग, अशक्त सहित महिलाओं को काफी परेशानियां होती हैं। जर्नी के दौरान सीट पर नीचे पैर लटकाए-लटकाए मंजिल तक पहुंचने में इनकी हालत पंक्चर हो जाती है। ऐसे बुजुर्गो व महिलाओं के लिए रोडवेज ने बनारस-कानपुर के बीच स्लीपर बस सेवा भी शुरू की है। कैंट रोडवेज बस स्टेशन से दोपहर 12 बजे कानपुर के लिए बस रवाना हो रही है। उधर रात 12 बजे कानपुर रोडवेज बस स्टेशन से बस बनारस के लिए चल रही है। यानि कानपुर में सोइए और बनारस में जागिए। सुबह में बस लगभग छह बजे कैंट डिपो पहुंच जा रही है।

12 स्लीपर की है व्यवस्था

नॉन एसी स्लीपर बस का किराया भी बहुत कम है। यदि आप सीट लेकर बनारस से कानपुर तक का सफर करते हैं तो उसका फेयर 355 रुपये है, स्लीपर में सफर करते हैं तो सौ रुपये बढ़कर 455 रुपये फेयर चार्ज है। स्लीपर कम सीटिंग बस में 27 पैसेंजर्स बैठकर सफर कर सकते हैं तो वहीं 12 पैसेंजर्स स्लीपर में सफर कर सकते हैं।

एक नजर

40

सीटर की है नॉन एसी बस

27

सीट है बैठने के लिए

12

स्लीपर है सोने के लिए

355

रुपये है सीट का किराया

455

रुपये है स्लीपर का किराया

12

बजे दोपहर में कैंट बस स्टेशन से रवाना

12

बजे रात कानपुर रोडवेज बस स्टेशन से रवाना