- सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की हालत कंडम, 68 बसें नीलामी की रेखा कर चुकी हैं पार

- कैंट व काशी महानगर डिपो में डेढ़ दर्जन सिटी बसें भी महीनों से फांक रही धूल

कमिश्नर की देखरेख में संचालित हो रही सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की कंडीशन कंडम हो गई है। हर तीन माह पर होने वाली कमिश्नर की समीक्षा मीटिंग में भी इस पर ध्यान नहीं दिया गया। हालत यह हो गयी है कि सिटी ट्रांसपोर्ट जेएनएनयूआरएम की करीब 68 बसें कंडम हो गई हैं। नीलामी की शर्ते पूरी कर चुकी ये बसें सड़क पर यात्रियों को लेकर दौड़ रहीं। यह अलग बात है कि 68 बसों के अलावा डेढ़ दर्जन बसें काशी महानगर डिपो और कैंट महानगर डिपो के वर्कशॉप में महीनों से धूल फांक रही हैं। खटारा बसें कब नीलाम होंगी यह भी परिवहन निगम के अफसरों को नहीं पता है।

वर्कशॉप में भी हो रहा खेल

पुर्जा-पुर्जा जोड़कर चल रही जेएनएनयूआरएम की 130 सिटी बसों की रिपेयरिंग में भी बड़ा खेल सामने आ रहा है। जिन पा‌र्ट्स को बदलने की जरूरत होती है उसे वेल्डिंग करके काम चलाऊ बनाया जा रहा है। यही कारण है कि कैंट वर्कशॉप में सात बसें अभी भी खड़ी है। जिनका पार्ट निकाल दूसरी बसों में यूज कर सड़क पर उतार दिया गया है। यही हाल कमोबेश काशी डिपो का भी है, यहां भी चार से पांच बसें खड़ी है।

इन पर क्यों चुप्पी?

रोडवेज में यदि अनुबंधित बसें खड़ी हो जाए तो फिर हाय तौबा मचने लगती हैं। तीन से चार दिन बस खड़ी होने पर संबंधित वाहन स्वामी पर पेनाल्टी तक ठोंक दी जाती है। लेकिन सिटी सर्विसेज की एक से डेढ़ दर्जन बसों के महीनों से खड़ी होने पर सभी जिम्मेदार अधिकारी मौन साधे हुए हैं। महीने भर से खड़ी बसों पर किसी अफसर की नजर नहीं पड़ी। सिटी ट्रांसपोर्ट की 130 बसों में आधे की उम्र नीलामी की शर्तो को पूरी कर चुकी है। काशी महानगर डिपो को मिली 70 बसों में 41 बसें खटारा हो गई हैं। जबकि कैंट महानगर डिपो को मिली 60 बसों में भी 27 बसें खटारा हो गई है। कैंट एआरएम भी मानते हैं कि इन बसों की नीलामी अब कर दी जानी चाहिए।

नीलामी का ये है मानक

-छह साल से अधिक का समय

-आठ लाख किलोमीटर का संचालन

-कोर्ट में कोई विवादित न हो

-बॉडी व इंजन की कई बार मरम्मत

सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की लगभग 68 बसें नीलामी की शर्तो को पूरी कर चुकी है। बसें खटारा जरूर है लेकिन उनकी समय-समय पर मरम्मत कराकर चलाया जा रहा है।

स्वामी नाथ पाठक, एआरएम

कैंट व सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज

एक नजर

130

सिटी बस चल रही है

70

बस काशी डिपो के हवाले

60

बस कैंट डिपो के जिम्मे

68

बस हो चुकी है कंडम

12-15

बस है वर्कशॉप में खड़ी