- गर्मी में एसी बसों में यात्रा करना पसंद कर रहे यात्री

- भीड़ बढ़ने की वजह से नहीं मिल रहा टिकट

GORAKHPUR: गर्मियों की छुट्टी में ट्रेन में सीट के लिए चल रही मारामारी अब रोडवेज की बसों में भी देखने को मिल रही है. रोडवेज की अधिकांश एसी बसों में दस से पंद्रह दिन तक की एडवांस बुकिंग चल रही है. हालांकि जनरल बसों की स्थिति फिलहाल सामान्य है, लेकिन एसी बसों में टिकट मिलना मुश्किल होता जा रहा है. पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रोडवेज की ओर से सभी महत्वपूर्ण रूट्स पर एसी बस चलाई जा रही है. इनमें वॉल्वो, स्कैनिया, जनरथ, शताब्दी के अलावा भी कई स्पेशल एसी बसें शामिल हैं. गोरखपुर से वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, दिल्ली, कानपुर, मुरादाबाद, मथुरा, आगरा आदि शहरों के लिए रोडवेज बस स्टेशन से डेली एसी बसें चल रही हैं.

मैत्री बस में भी टिकट नहीं

हालत यह है कि काठमांडू वाया गोरखपुर अयोध्या के लिए चल रही मैत्री वॉल्वो में भी यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है. इसमें अभी फिलहाल पूरे जून तक जगह नहीं है. इस बस से सफर करने वालों में फॉरेनर्स की संख्या सबसे अधिक है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के चलते रोडवेज बस स्टेशन के विंडो पर टिकट लेने पहुंच रहे यात्रियों में से बहुत कम को ही टिकट मिल पा रहा है. दूसरी मैत्री बस काठमांडू से रात सवा दस बजे गोरखपुर होते हुए गाजीपुर-मऊ के रास्ते वाराणसी कैंट पहुंचती है.

लखनऊ का सफर मुश्किल

गोरखपुर-लखनऊ वॉल्वो में भी सीट मिलना काफी मुश्किल हो रहा है. रात 9 बजे से रात 11.30 बजे तक रोडवेज से लखनऊ जाने वाली वॉल्वो में डेली आधा दर्जन से अधिक यात्रियों को टिकट नहीं मिल पा रहा है. पिछले एक माह से इस वॉल्वो में समय से पहले ही बुकिंग फुल चल रही है. यही हाल लखनऊ से गोरखपुर रिर्टन आ रही बस में भी है. गोरखपुर से लखनऊ के बीच चल रही शताब्दी एसी बसें भी फुल चल रही हैं.

दिल्ली की राह आसान

गोरखपुर से नई दिल्ली के बीच इस समय तीन एसी बसें चल रही हैं. इनमें स्कैनिया, वॉल्वो और जनरथ एसी बसें शामिल हैं. हालांकि इन बसों में लखनऊ-कानपुर तक के लिए सीट के लिए जबरदस्त मारामारी देखने को मिल रही है. लेकिन दिल्ली तक के सफर के लिए टिकट मिल जा रहा है.

गोरखपुर-आजमगढ़ में भी रश

गोरखपुर से आजमगढ़ के लिए दो एसी बसें रोडवेज की ओर से चल रही हैं. गोरखपुर-वाराणसी के लिए एक एसी बस सेवा शुरू है जो डेली शाम चार बजे रवाना होती है. उधर से सुबह आठ बजे वाराणसी से रिटर्न होकर डिपो पहुंच भी जाती है. वहीं, रोडवेज बस स्टेशन से एक एसी बस गोरखपुर-आजमगढ़-बनारस के बीच अवेलबल है. यह बस डेली सुबह आठ बजे खुलती है. इन सभी बसों में भी सीट पाने के लिए यात्रियों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है.

वर्जन

छुट्टियों की वजह से यात्रियों की भीड़ बढ़ी है, लेकिन एसी बसें कम नहीं पड़ रही हैं. हालांकि डिमांड के मुताबिक एसी बसों की संख्या बढ़ाने पर विचार चल रहा है. डिमांड हुई तो बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

- डीबी सिंह, आरएम रोडवेज

ट्रेंस की स्थिति

नई दिल्ली

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12555 गोरखधाम एक्सप्रेस 20 जुलाई तक फुल

12565 बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस 18 जुलाई तक फुल

12553 वैशाली एक्सप्रेस 22 जुलाई तक फुल

12557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस 19 जुलाई तक फुल

मुंबई

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12541 एलटीटी एक्सप्रेस 30 जून तक फुल

11016 कुशीनगर एक्सप्रेस 29 जून तक फुल

15018 एलटीटी एक्सप्रेस 30 जून तक फुल

गुवाहाटी

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

15990 अवध असम एक्सप्रेस 28 जून तक फुल

15664 लोहित एक्सप्रेस 30 जून तक फुल

जम्मू

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12587 अमरनाथ एक्सप्रेस 1 अगस्त तक फुल

13019 बाघ एक्सप्रेस 2 जुलाई तक फुल