- कैसरबाग बस अड्डे पहुंचे परिवहन मंत्री

- अव्यवस्थाओं के चलते परिवहन निगम के एमडी और लखनऊ क्षेत्र के रीजनल मैनेजर की ली क्लास

LUCKNOW: समय चार बजे। जगह कैसरबाग बस अड्डा। परिवहन मंत्री यासर शाह का काफिला बस अड्डे में दाखिल हुआ। बस अड्डे पर मौजूद परिवहन निगम के अधिकारियों ने उन्हें कार्यालय में बिठाने की कोशिश की लेकिन वह उन अधिकारियों की भीड़ को चीर कर बस अड्डे के अंदर जा घुसे और यहां फैली अव्यवस्थाओं को देख कर निगम के अधिकारियों को जमकर क्लास लगाई। बस अड्डे के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचने परिवहन मंत्री जिधर भी गए उधर खामियां ही खामियां नजर आई। यहां से निकलने समय अधिकारियों से उन्होंने कहा कि बुधवार को वह फिर आकर देखेंगे। व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ तो यह अधिकारियों के हित में नहीं होगा।

- एंट्री गेट पर लगी भीड़ में फंसे मंत्री

परिवहन मंत्री यासर शाह सोमवार को कैसरबाग बस अड्डे औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। बस अड्डे में घुसते ही वह सबसे पहले एंट्री प्वाइंट पर पहुंचे और वहीं पर निगम के एमडी के रविन्द्र नायक और आरएम को बुलवाया। उन्होंने कहा जब मुझे बस अड्डे में दाखिल होने के लिए इतनी दिक्कत हुई तो यहां आने वाले यात्रियों को कितनी परेशानीं का सामना करना पड़ता होगा। आखिर एंट्री प्वाइंट पर बसें क्यों खड़ी है और गेट पर खुली दुकानें क्यों नहीं हटवाई गई।

- सफाई के लिए चार जेट पंप लाओ

एंट्री गेट से वह सीधे बस अड्डे के दूसरी तरफ बने शौचालय की तरफ गए। एग्जिट प्वाइंट के पास कूड़े का ढेर लगा था। यहां पर बदबू आ रही थी। शौचालय के इर्द-गिर्द और एग्जिट प्वाइंट पर गंदगी देख कर वह भड़क उठे और एमडी से कहा कि क्या यहां सफाई नहीं होती। खुद का फंसता देख एमडी ने तुरंत आरएम एक सिंह को बुलाया और कहा यहां पर सफाई करवाओ। अभी मामला कुछ और आगे बढ़ पाता कि उन्होंने कहा कि स्टेशन पर चारों तरफ गंदगी है। इसके लिए यहां पर सफाई वाली चार जेट मशीने मंगावाइये, और बस अड्डा साफ करिए।

- एसी वेटिंग हॉल में भी लगे डिस्प्ले बोर्ड

इससे पहले परिवहन मंत्री यहां बने एसी वेटिंग हॉल में जा घुसे। यहां पर भी बदबू फैली हुई थी। इसे देखकर भी वह भड़क उठे। उन्होंने एसी वेटिंग हॉल में एक टीवी लगाने के साथ ही एक डिस्प्ले बोर्ड लगाने का आदेश दिया जिससे यहां पर यात्रियों को बसों के बारे में जानकारी मिलती रहे। इसके बाद उन्होंने स्मार्टकार्ड काउंटर पर यात्रियों के लिए बनने वार्ल कार्ड की जानकारी ली। इसके बाद वह इंक्वायरी काउंटर पहुंच गए। इंक्वायरी काउंटर पर उन्होंने बसों के बारे में पूछताछ शुरू की। लेकिन जानकारी देने वाले व्यक्ति से असंतुष्ट होकर उन्होंने इसे यहां से हटाए जाने का आदेश दिया।

- बसों की टाइमिंग के लिए लगे पंचिंग मशीन

बसों के निकासी द्वार पर पहुंच कर उन्होंने अधिकारियों की जमकर क्लास ली। एग्जिट प्वाइंट के लिए बना साइन बोर्ड उल्टा लगा थो और बस अड्डे की तरफ ही रास्ता दिखा रहा था। यहां पर खुली एक दुकान के बारे में उन्होंने एआरएम प्रबंधन श्वेता सिंह से जानकारी मांगी कि इसका लाइसेंस है या नहीं। इसका वह स्पष्ट उत्तर नहीं दे सकी। परिवहन मंत्री ने कहा कि यदि यह लाइसेंसी है तो बाहर उसकी डिटेल क्यों नहीं है। कब से कब तक के लिए इसका लाइसेंस है और खाद्य पदार्थो के लिए लगने वाली सूची कहां है। इसके बाद बस अड्डे के गेट पर बने बुकिंग काउंटर पर खड़े कर्मचारी से जानकारी पूछी कि यहां पर क्या होता है। तो उसने जवाब दिया कि यहां पर बसों के आने-जाने का समय नोट होता है। एक बार फिर से मंत्री जी की त्योरियां चढ़ गई। उन्होंने कहा जब सारा सिस्टम ऑन लाइन हो रहा है तो यह मैनुअल क्यों है। यहां पर पंचिंग मशीन लगाइये। बसों के एंट्री और एग्जिट करते समय ड्राइवर कार्ड पंच करे जिससे आसानी से यह काम हो जाएगा।

- 24 घंटे में होगा काया पलट

इसके बाद वह बस अड्डे पर लगी वॉटर वेडिंग मशीन से पानी निकाल कर देखा। उन्होंने खुद से स्मार्टकार्ड से पानी निकाल कर देखा। इसके आगे बढ़े जहां पानी की सप्लाई टंकी से की जा रही थी, उसके नीचे के खुले हिस्से को उन्होंने कवर्ड करने के लिए कहा। बस अड्डे से जब यासर शाह बाहर निकलने लगे तो परिवहन निगम के एमडी ने कहा कि सर यहां पर जो भी कमियां नजर आई है, उन्हें 24 घंटों के अंदर ठीक करा लिया जाएगा। इस पर परिवहन मंत्री यासर शाह ने कहा कि 'नेक्स्ट टाइम, इट विल नॉट बी बेटर फॉर यू ऑल गाइज'। इतना कहने के साथ ही वह अपनी गाड़ी में बैठकर निकल गए।

- कैंटीन में चाय के दिए 70 रुपए

औचक निरीक्षण के दौरान परिवहन मंत्री यासर शाह कैसरबाग बस अड्डे पर बनी कैंटीन पहुंच गए और यहां पर उन्होंने सभी को चाय पिलाने की बात कही। कैंटीन में खड़े व्यक्ति को उन्होंने एक हजार का नोट निकाल कर दिया। हालांकि चाय वाले ने सत्तर रुपए लिए और वहां मौजूद लोगों का चाय पिलाई।

- लंबी दूरी पर स्थित धार्मिक स्थलों को शुरू होगी बस सेवा

परिवहन मंत्री यासर शाह ने कहा कि डेल्टा सर्विस शुरू करेंगे। इसमें उन धार्मिक स्थल के लिए बसें चलाई जाएंगी, जहां पहुंचने के लिए यात्रियों को लंबा सफर तय करना पड़ता है। इसमें स्कैनिया और वॉल्वों जैसी बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा छोटी दूरी में भी ऐसी बेहतर बस सर्विस शुरू की जाएगी। कैसरबाग बस अड्डे की व्यवसथा को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने कहा कि बस अड्डे अंदर सिर्फ उन्हीं लोगों को एंट्री मिलनी चाहिए जिन्हे सफर करना हो। यह कोई पिकनिक प्लेस नहीं है जो यहां पर लोग फालतू बैठकर पंखें ही हवा ले।

- परिवहन नीर की बोतलों में बिकने वाले पानी की जांच के आदेश दिए

परिवहन मंत्री ने बस अड्डे पर बिकने वाले परिवहन नीर के बारे में कहा कि यात्रियों से इसका अधिक शुल्क क्यों लिया जा रहा है। इस पर लगाम लाई जाए। इसके लिए कोई ऐसी योजना बनाई जाए जिससे यात्रियों को परिहवन नीर की बोतलों पर लिखा शुल्क ही देय हो। इसके अलावा उन्होंने इस पानी की सैम्पलिंग कराकर इसकी जांच कराने के आदेश भी एमडी को दिए। एमडी ने कहा कि वह पानी की जांच के लिए एफएसडीए (फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) को पत्र लिख कर सैम्पलिंग के लिए कहेंगे।

- यात्रियों को सुवधिाएं भी दे

यात्री सुविधाओं को नाम पर टिकट के साथ वसूले जा रहे 0.44 रुपए के बारे में उन्होंने कहा कि निगम की ईटीम मशीनें ठीक कराई जाए। इसके अलावा प्रदेश भर में आईटीएमस के साथ जो भी करार हुआ था वह सभी सुविधाएं यात्रियों को दी जाए।

परिवहन विभाग के सलाहकार और वहां के अधिकारियों के बीच हुई कहा-सुनी के मामले में उन्होंने कहा कि वह मामला मेरे संज्ञान में है। उसकी अंदरूनी जांच चल रही है। अभी मैं उसके बारे में कुछ भी नहीं बता सकता। बताते चले कि कुछ दिन पहले परिवहन विभाग के अधिकारी जब सलाहकार को कार्यक्रम का इंवीटेशन देने पहुंचे तो उन्हें वहां पर जबरदस्ती रोक लिया गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश परिवहन अधिकारी कल्याण समिति ने अपने अधिकारियों साथ हुई बदसुलूकी का आरोप लगाते हुए सलाहकार से माफी मांगने की बात कही थी।