- छह माह से सरकारी जमीन पर नहीं मिल रही पार्किंग सुविधा

- निजी पार्किंग के भरोसे दैनिक यात्री

मेरठ। शहर के दो प्रमुख रोडवेज बस डिपो भैंसाली और सोहराबगेट पर यात्रियों के वाहनों की सुरक्षा राम भरोसे है। क्योंकि दोनों ही बस डिपो पर पिछले छह माह से अधिक समय से वाहन पार्किंग स्टैंड नहीं है। रोडवेज की बसों से रोजाना यात्रा करने वाले यात्री अपने वाहन के बजाए अब किराये की सवारी से बस अड्डे से आना जाना कर रहे हैं।

नहीं पार्किंग की जगह

हालत यह है कि रोडवेज बस डिपो पर स्टैंड के लिए मानकों के अनुसार जगह तय नहीं हो पा रही है। इस कारण से छह माह पहले तय होने वाला पार्किंग का ठेका अब तक नही हो सका है। मुख्यालय से एक साल के पार्किंग का ठेका तय किया जाता है लेकिन जगह ना मिलने के कारण जब तक रोडवेज ठेके लिए जगह तय नही करेगा तब तक स्टैंड का मामला अटका रहेगा।

चल रही है अवैध पार्किंग

गत वर्ष भैंसाली बस डिपो के नवीनीकरण के लिए ध्वस्तीकरण कर दिया। अब नए नक्शे के अनुसार बस डिपो में स्टैंड के लिए जगह नहीं निर्धारित की गई है। पहले जिस जगह भैंसाली डिपो का पार्किंग स्टैंड बना हुआ था वह अवैध था। इस तरह सोहराबगेट डिपो में भी पुराने स्टैंड जिस जगह बना हुआ था वह अवैध था। इसलिए उसे ठेके को भी निरस्त कर दिया गया।

जर्जर हुए पुराने पार्किंग स्टैंड

सोहराबगेट और भैंसाली डिपो पर पुरानी पार्किंग की जगह की हालत जर्जर हो चुकी है। ये पार्किंग रोडवेज की जमीन पर नहीं थी। इसलिए पार्किंग हटने के बाद अब जगह का रखरखाव नहीं हो पा रहा है और पार्किंग स्टोर रुप में तब्दील हो चुकी है।

पार्किंग की जगह अभी तय नहीं हो सकी है। जगह तय होने के बाद ठेके के द्वारा पार्किंग व्यवस्था को दोबारा सुचारु किया जाएगा।

- अनिल अग्रवाल, एआरएम भेंसाली

पार्किंग का ठेका और जगह दोनों ही मुख्यालय से तय किया जाना है। जब तक ठेका नहीं होता तब तक पार्किंग की सुविधा नहीं मिल पाएगी।

- परवेज बशीर, एआरएम सोहराबगेट