- पुलिसकर्मी बनकर ज्वैलर दंपत्ति को लूटने वाले 5 बदमाश गिरफ्तार

- 10 बदमाशों ने डाली थी डकैती, शहर के दो मंदिरों के पुजारी भी थे शामिल

बरेली। प्रेमनगर के गांधी नगर में 2 जनवरी 2019 को ज्वैलर अनिल अग्रवाल के घर पुलिस की वर्दी में डकैती डालने वाले शामली के मुकीम काला गैंग के बदमाश थे। गैंग के 5 बदमाशों की फ्राइडे को गिरफ्तारी के बाद इसका खुलासा हुआ। वारदात में शामिल कई बदमाश अभी भी फरार हैं। डकैती में शहर के दो मंदिरों के पुजारी भी शामिल हैं। रेकी करने वाले एक पुजारी को गिरफ्तार कर लिया गया है दूसरा कुंभ गया है। अहलादपुर मुठभेड़ में मारे गए बदमाश कपिल और अशोक का इस मामले से कोई लेना देना नहीं था।

कुदेशिया फाटक के पास पकड़ा

एसएसपी मुनिराज ने बताया कि क्राइम ब्रांच ने चेकिंग के दौरान कुदेशिया पुल के पास दो गाडि़यों में सवार शामली के भूरा कैराना निवासी प्रवीन उर्फ कुक्कू, कपिल, बड़ौत निवासी अमित कश्यप, पुराना शहर निवासी शमीम और बीडीए कॉलोनी मठ लक्ष्मीपुर बरेली निवासी अजय शर्मा उर्फ अजय पंडित को गिरफ्तार किया था। उनके पास से 10,600 रुपए, 4 तमंचे, 8 जिंदा कारतूस और 2 खोखे भी बरामद हुए हैं। प्रवीन उर्फ कुक्कू शामली के मुकीम काला गैंग का शार्प शूटर है।

6 महीने पहले की प्लानिंग

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि अजय पंडित मूलरूप से छत्तीसगढ़ का रहने वाला है। वह सिविल लाइंस की प्राइवेट बैंक का कर्मचारी था। उसे वर्ष 2004 में धोखाधड़ी के चलते निकाल दिया गया था। जिसके बाद वह मंदिर में पुजारी बन गया। वह मठ लक्ष्मीपुर के शिव मंदिर में बने आवास में रहता है। वह कई घरों में पूजा पाठ करने जाता है। इसी के जरिए उसे कई ज्वैलर्स के बारे में जानकारी थी। उसने करीब 6 महीने पहले कैराना के विजेंद्र से संपर्क किया था और बताया था कि गांधी नगर के ज्वैलर्स अनिल अग्रवाल के घर लूट करने में लाखों रुपए मिल सकते हैं। उसके बाद से ही लूट की तैयारी चल रही थी। इस खेल में जजेज कॉलोनी में बने मंदिर में रह रहा पुजारी माधव गिरी भी शामिल है, जो कुंभ गया है।

अपने साथी को मुजरिम की तरह पकड़ा

पुलिस के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 को सभी 10 बदमाश बरेली आ गए थे और अजय पंडित ने ही उन्हें शहर में ठहराया था। दो दिनों तक सभी ने लूट के लिए पूरी तैयारी की और 2 जनवरी की सुबह वारदात को अंजाम देने गए, लेकिन मौका नहीं मिला। उसके बाद शाम को गए। एक कार अनिल के घर के बाहर खड़ी की और दूसरी कार गली में कुछ दूर पर। सभी बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहनी थी, जिसमें एक बदमाश कुर्बान एसआई बना था और बाकी सिपाही। उन्होंने अपने ही एक साथी को मुलजिम की तरह पकड़ रखा था, ताकि लगे कि पुलिस की दबिश पड़ी है और फिर इसी का डर दिखाकर लूट शुरू कर दी थी। उन्होंने बरामदे की लाइट बंद कर दी थी। इसी दौरान नौकर मनोज आ गया और उसने बेल बजा दी। गाड़ी में बैठे बदमाश ने उसे पुलिस चेकिंग बताई तो मनोज ने फोन किया, जिससे बदमाश पकड़े जाने के डर से भाग गए थे।

------------------------

एनकाउंटर में डकैत के पैर में लगी गोली, दो गिरफ्तार

- नवाबगंज में डकैती समेत 29 मुकदमे हैं दर्ज

- जमानत पर छूटने के दूसरे दिन ही की लूट

बरेली। बरेली पुलिस ने एक और एनकाउंटर में कुख्यात बदमाश व उसके साथी को गिरफ्तार किया है। हाफिजगंज थाना एरिया में हुई मुठभेड़ में बदमाश के पैर में गोली लगी है। उसे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। उसने नवाबगंज में एक साथ कई घरों में डकैती डाली थी। वह अपने भाई शिवदत्त गैंग का मेंबर है। उसका भाई 4 साल से जेल में बंद है।

जवाबी फायरिंग में बचे एसओ

एसएसपी मुनिराज ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि एसओ हॉफिजगंज सौरभ को मुखबिर से सूचना मिली कि धमीपुर हाफिजगंज निवासी सोमपाल शर्मा अपने साथी तुगडि़या अमरिया पीलीभीत निवासी पुष्कर दत्त के साथ जासपुर पुलिया के पास बैठा है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर बदमाशों को घेर लिया। खुद को घिरा पाकर बदमाशों ने फायरिंग कर दी, जिसमें एसओ बाल-बाल बच गए। पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें सोमपाल शर्मा के पैर में गोली लगी। पुलिस ने उसे व उसके साथी को मौके से पकड़ लिया। बदमाशों के पास से 2 तमंचे, 4 जिंदा कारतूस और एक खोखा बरामद हुआ है।

रिटायर्ड एसआई व पत्‍‌नी को लूटा

सोमपाल पर बरेली के नवाबगंज, हाफिजगंज, क्योलडि़या, इज्जतनगर, भुता और पीलीभीत के जहानाबाद व न्यूरिया थानों में लूट, डकैती, चोरी हत्या के प्रयास समेत 29 मुकदमे दर्ज हैं। वहीं उसके साथी पुष्कर दत्त पर भी लूट, डकैती व चोरी के 7 मुकदमे दर्ज हैं। पूछताछ में सोमपाल ने बताया कि उसने जमानत पर छूटकर आने के बाद 27 दिसंबर को पीलीभीत के नवादा गांव में रिटायर्ड एसआई नवाब हसन व उनकी पत्‍‌नी महरुन निशा से लूटपाट की थी। पीडि़तों ने शोर मचाकर एक बदमाश लियाकत को पकड़ लिया था, जिससे पूछताछ में सोमपाल व उसके साथियों का नाम सामने आया था।

------------------