-शादी समारोह में चोरी करने वाले, टप्पेबाज, तंत्र मंत्र से लूटने वाले गैंग नहीं चढ़ते पुलिस के हत्थे

-जब मौका मिलता है गैंग के मेंबर वारदात को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाते हैं

BAREILLY: टॉप कैरेट महा लूटकांड के खुलासे पर जहां सवाल खड़े हुए हैं तो वहीं शहर में कई ऐसे गैंग हैं जो अलग-अलग तरह से वारदातों को अंजाम देकर लोगों को लूट रहे हैं, लेकिन बरेली पुलिस इन्हें पकड़ना तो दूर इनकी पहचान तक नहीं कर पा रही है। कोई गैंग शादी समारोह हाल में बच्चों के जरिए चोरी कर रहा है, तो कोई गैंग टप्पेबाजी कर रहा है। कोई तंत्र-मंत्र से खुलेआम सड़क पर लूट कर रहा है तो कोई नशा देकर लूट रहा है। पुलिस सिर्फ एफआईआर दर्ज कर खामोश बैठ जा रही है।

---------------------

शादी में पलक झपकते गायब हो जाते हैं बैग

जब भी शादी का सीजन शुरू होता है तो शहर में एक गैंग आ जाता है। यह गैंग शहर के कुछ बैंक्वेट हाल में एंट्री करता है और वहंा पलक झपकते ही दूल्हा या दुल्हन पक्ष का ज्वैलरी व नकदी से भरा बैग पार कर देता है। यह गैंग बच्चों के जरिए वारदात को अंजाम देता है। पीलीभीत बाईपास, डोहरा रोड, किला, कोतवाली, सुभाषनगर व अन्य एरिया में शादी समारोह से बैग चोरी होने की वारदातें हो चुकी हैं। जब भी कोई वारदात होती है तो पुलिस थोड़ा एक्टिव होती है। एफआईआर दर्ज कर बैंक्वेट हाल की सीसीटीवी फुटेज खंगालती है लेकिन चोर हत्थे नहीं चढ़ते हैं।

-22 जून को स्पर्श लॉन में नगर निगम के जेई की शादी में दुल्हन की मां का बैग पार कर दिया था। इससे पहले भी

-21 अप्रैल शादी फ्लोरा गार्डन में आशा भास्कर का बैग चोरी कर लिया गया। बैग में लाखों की कीमत की ज्वैलरी थी।

-19 फरवरी 2018 को स्पर्श लॉन में मैनेजर ने शक के आधार पर दो बच्चों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया था, दोनों मध्यप्रदेश के रहने वाले थे

-11 फरवरी को 2018 को त्रिमूर्ति पैलेस सुभाषनगर से मुकेश का बैग पार हो गया था, उनकी बेटी की शादी थी

-22 नवंबर 2017 को पीलीभीत रोड स्थित मन्नन लॉन से एडवोकेट मोहम्मद अतर का बैग दो बच्चों ने पार कर दिया था, बैग में नकदी, व अन्य सामान था

-------------------------

तंत्र-मंत्र से कर देते हैं काम

शहर में एक गैंग लोगों को हिपनोटाइज करके लूट लेता है। यह गैंग महिलाओं को अपना टारगेट बनाता है। गैंग के लोग पता पूछने या किसी अन्य बहाने से महिलाओं से बात करते हैं और फिर उन्हें तंत्र मंत्र के जरिए उन्हें अच्छे भविष्य के बारे में बताकर फंसा लेते हैं। जब तक महिलाएं कुछ समझ पाती हैं तब तक वह उनकी कीमती ज्वैलरी उतरवाकर या उतारकर फरार हो जाते हैं। शहर में इस तरह की वारदातें अक्सर होती हैं, लेकिन अभी तक पुलिस एक भी गैंग को पकड़ नहीं सकी है।

-23 जून को प्रेमनगर में बुजुर्ग महिला को दो युवकों ने पता पूछने के बहाने तंत्र मंत्र के जाल में फंसाया और उनके कंगन उतारकर फरार हो गए।

-14 मार्च को राजेंद्र नगर में बुजुर्ग महिला नत्थो देवी के साथ 6 युवकों ने ज्वैलरी ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। ठग ने महिला को पुलिस चेकिंग का डर दिखाया था।

-21 फरवरी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में किला निवासी कमलेश को ठगों ने अपने जाल में फंसाकर उसे बेहोश कर दिया और फिर उसकी ज्वैलरी लेकर फरार हो गए थे।

-18 फरवरी को कुतुबखाना एरिया में 13 वर्षीय उजैर को एक तांत्रिक बाबा ने धमका कर घर से 8 लाख की ज्वैलरी मंगा ली थी। बाबा ने उजैर से रास्ता पूछा था और फिर उसे उसके पिता और मां की मौत का डर दिखाया था।

-बिहारीपुर में एक महिला से पता पूछने के बहाने ठगों ने अपने जाल में फंसा लिया था। उसके बाद महिला की ज्वैलरी लेकर फरार हो गए थे। दो युवक सीसीटीवी में भी कैद हुए थे

--------------------------

टप्पेबाज कार से कर रहे बैग पार

शहर में टप्पेबाजों ने भी लोगों का निकलना मुश्किल कर रहा है। टप्पेबाज कार सवारों को निशाना बनाते हैं। वह कार से तेल टपकने या कार पंक्चर होने की बात कहकर कार को रुकवाते हैं। जब तक कार सवार उतरकर चेक करता है तब तक बैग पार हो जाता है। शहर के अंदर हो या आउटर एरिया कहीं भी टप्पेबाज अपने काम को अंजाम दे देते हैं। इसमें भी कई बार बच्चों को शामिल किया जाता है लेकिन यह गैंग भी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ सका है।

-12 अप्रैल को पीलीभीत रोड इज्जतनगर में टप्पेबाजों ने कार से तेल टपकने के बहाने प्रोफेसर की कार से बैग पार कर दिया था।

-11 मार्च को डीआरएम ऑफिस के सामने एक साथ 5 कारों का शीशा तोड़कर सामान पार कर दिया गया था

------------------------

जहरखुरानी की लगातार वारदातें

एक और गैंग है जो यात्रियों को अपना टारगेट बनाता है। जहरखुरान बस व ट्रेन में सफर करने वालों को खाने या पीने की सामग्री में नशीला पदार्थ खिलाकर उनका सामान लूटकर फरार हो जाते हैं। जहरखुरानी का शिकार किसी तरह हॉस्पिटल में एडमिट होता है लेकिन उसके बाद सिर्फ मेमो दर्ज कर खानापूर्ति कर ली जाती है। जहरखुरानी के मामलों में कोई गिरावट नहीं आ रही है, लेकिन पुलिस किसी भी गैंग को नहीं पकड़ पा रही है।

-अलीगंज में जहरखुरानों ने दो युवकों को लूट लिया था, दोनों युवकों की समय पर इलाज न मिल पाने पर मौत हो गई थी।

-कोतवाली एरिया के रहने वाले एक युवक की भी जहरखुरानी का शिकार होने के चलते मौत हो गई थी।

एक एक कर सभी तरह के क्राइम पर वर्क किया जा रहा है। अगला टारगेट शादी समारोह में चोरी, टप्पेबाजी व तंत्र मंत्र वाले गैंग पर होगी। टप्पेबाजी के लिए रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर टीम भी लगाई जाएंगी।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी