- एलयू मेस का दरवाजा तोड़ स्टूडेंट्स ले गए डीबीआर

- स्टूडेंट्स के डर से मेस संचालक ने बंद की मेस

- नाराज स्टूडेंट्स ने किया वीसी आवास का घेराव

- एलयू ने थाने में एफआईआर के लिए दी तहरीर

- स्टूडेंट्स की मांग पर बढ़ाई गई मेस की सिक्योरिटी

LUCKNOW:

एलयू में शनिवार रात कुछ अज्ञात स्टूडेंट्स सेंट्रल मेस का दरवाजा तोड़कर सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिग करने वाला डीबीआर उठा ले गए। बीते दिनों सेंट्रल मेस में हुई तोड़फोड़ में शामिल स्टूडेंट्स की सीसीटीवी फुटेज निकलाने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद, अज्ञात स्टूडेंट्स ने अपनी पहचान न हो सके, इसके लिए एलयू की सेंट्रल मेस में डाका डालते हुए डीबीआर सहित पूरा कम्प्यूटर सिस्टम गायब कर दिया।

बंद कर दी मेस

इसके चलते शनिवार को मेस संचालक ने दोपहर में मेस बंद कर दी। इस पर स्टूडेंट्स ने हंगामा शुरू कर दिया। एक बजे तक मेस पर प्रदर्शन करने के बाद स्टूडेंट्स वीसी आवास का घेराव करने पहुंचे। शाम चार बजे तक प्रदर्शन चलता रहा। वीसी से वार्ता और मेस चलने के आश्वासन के बाद प्रदर्शन खत्म हुआ।

मेस की बढ़ी सुरक्षा

वीसी प्रो। एसपी सिंह से एक स्टूडेंट्स प्रतिनिधिमंडल ने वार्ता की। इसमें तय किया गया कि मेस बंद नहीं होगी और स्टूडेंट्स को पूर्व की तरह खाना मिलेगा। ऐसी घटनाएं दोबारा न हो इसके लिए मेस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अब मेस के मेन गेट पर पांच गार्ड तैनात होंगे। मेस की बाउंड्री पर तार लगाए जाएंगे ताकि बाउंड्री फांद कर कोई न आ सकें। इसके अलावा अब कुछ दिन तक मेस में पुलिस कर्मी भी तैनात किये जाएंगे।

स्टूडेंट्स की कमेटी

इसके अलावा पांच स्टूडेंट्स और एक प्रोवोस्ट की कमेटी का गठन किया जाएगा। एक कमेटी दोपहर में और एक शाम को मेस में रहेगी जो इसकी निगरानी करेगी। एक कमेटी दो दिन इसका जिम्मा संभालेगी।

अब मेस कार्ड भी

मेस में अब खाने के लिए स्टूडेंट्स को डबल वेरीफिकेशन कराना होगा। अब स्टूडेंट्स का मेस कार्ड बनेगा। मेस में स्टूडेंट्स को कार्ड दिखाने के बाद ही सेंट्रल मेस कैंटीन में एंट्री मिलेगी। इसके अलावा जब वह अंदर जाएंगे तो उन्हें बायोमेट्रिक मशीन में एंट्री करानी होगी।

तीन बार ही हाजरी मान्य

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने कहा कि सेंट्रल मेस में एक स्टूडेंट को तीन बार खाना खाने के लिए जाना है। तीनों बार बायोमेट्रिक्स हाजरी दर्ज करानी है। इससे ज्यादा हाजरी अमान्य कर दी जाएगी।

एलयू ने दी तहरीर

दो दिन पहले मेस की बायोमेट्रिक मशीन तोड़ी गई थी। एलयू की ओर से पुलिस में दो तहरीर दी गई हैं। एक तहरीर मशीन तोड़ने और डीबीआर उठा ले जाने वालों के खिलाफ दी गई है। दूसरी तहरीर संडे को प्रदर्शन के दौरान स्टूडेंट्स को भड़का रहे लोगों के खिलाफ दी गई है।

एलयू की लापरवाही

मेस में दो घंटे तक हंगामा चला लेकिन कोई भी जिम्मेदार नहीं पहुंचा। इसके बाद छात्र घेराव करने पहुंचे अगर स्टूडेंट्स को वहां रोक लिया जाता तो मामला इतना न बढ़ता। गुरुवार को मेस की बायोमेट्रिक मशीन तोड़ी गई लेकिन अब तक उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसका खामियाजा डीबीआर के डाके के रूप में भुगतना पड़ा।

वीसी ने पकड़ा उपद्रवी स्टूडेंट

संडे दोपहर वीसी आवास पर स्टूडेंट हंगामा कर रहे थे। इसमें कुछ बाहरी स्टूडेंट्स भी थे। उसी समय अपने आवास आ रहे एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने स्टूडेंट्स से रुक कर बात करनी शुरू की। बाहरी स्टूडेंट्स ने अभद्रता के साथ नारेबाजी शुरू कर दी। तभी वीसी ने नारेबाजी कर रहे एक स्टूडेंट्स को दौड़कर पकड़ लिया। वीसी द्वारा कॉलर पकड़े जाने पर उपद्रवी स्टूडेंट ने भागने की कोशिश की लेकिन वीसी ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ में उपद्रवी स्टूडेंट्स की एलयू का स्टूडेंट न होने की पुष्टि हुई।