-11 मार्च को डेलापीर पर हुई थी वारदात, बैंककर्मी ने वारदात के पूछे अहम सवाल

-यूपी पुलिस के साथ-साथ सीएम और महिला कल्याण मंत्री को भी किया ट्वीट

BAREILLY: शहर में ताबड़तोड़ लूट की वारदातों के बाद पब्लिक में दहशत का माहौल है और पुलिस की वर्किंग पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पब्लिक में से ही एक लूट की पीडि़ता साधना सिन्हा ने पुलिस से वारदातों को लेकर ट्विटर पर तीखे सवाल पूछे हैं। यूपी पुलिस के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को 8 पार्ट में ट्वीट किया है, जिसमें उसने अपने साथ हुई वारदात के साथ-साथ सीसीटीवी, पुलिस चौकी, सर्विलांस और यूपी 100 की वर्किंग पर सवाल खड़े किए हैं। आइए बताते हैं कि क्या हैं लूट पीडि़ता के सवाल, क्या हैं इन सवालों के हालात और क्या कहते हैं जिम्मेदार---

1-

सवाल - नहीं लगा यूपी 100 का नंबर

वारदात के बाद साधना ने पुलिस को सूचना देने के लिए यूपी 100 को कॉल किया, लेकिन कई बार ट्राई करने के बावजूद नंबर अनअवेलबल ही आया।

हालात-अक्सर आती हैं शिकायतें

यूपी 100 पर का नंबर न लगने की कई बार शिकायतें आती रहती हैं। जिसकी वजह से पुलिस मौके पर देर से पहुंचती है। इसके पीछे की वजह नेटवर्क प्रॉब्लम बताई जाती है।

जवाब--

2-

सवाल-बाइक सवार कर रहे वारदातें

साधना ऑटो से बेटी के साथ उतरकर घर लौट रही थीं। उस वक्त उनके साथ कोई पुरुष नहीं था। इसी दौरान दो बाइक सवार बदमाश आते हैं और उनका पर्स लूटकर फरार हो जाते हैं।

हालात-खुलेआम लूट ले रहें बदमाश

स्नेचिंग की वारदातें सिटी में खुलेआम हो रही हैं। पिछले कुछ दिनों में इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। कभी बाइक सवार महिला की चेन तो कभी पर्स लूट रहे हैं। मोबाइल भी लूटे जा रहे हैं। पुलिस कहीं नजर नहीं आती।

जवाब---

3---------

सवाल -चौकी में नहीं था कोई मौजूद

साधना का सवाल है कि रात साढ़े 9 बजे उनके साथ लूट की वारदात डेलापीर पुलिस चौकी के पास हुई। उस वक्त पुलिस चौकी में कोई भी पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था।

हालात -रात में सभी चौकियों का यही हाल

सिर्फ डेलापीर चौकी ही नहीं बल्कि शहर की अधिकांश चौकियों का रात में यही हाल रहता है। रात में या तो चौकी में ताला पड़ा होता है या फिर चौकी खुली होती है लेकिन कोई स्टाफ नहीं।

जवाब-----

4--------------

सीसीटीवी कैमरा सिर्फ नाम के

वारदात पुलिस चौकी से 100 मीटर की दूरी पर हुई, लेकिन कोई भी वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद नहीं हुई है। जबकि सभी चौकियों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आसपास भी कैमरे बेकार ही नजर आए।

हालात-अक्सर खराब मिलते हैं कैमरे

पुलिस थानों और चौकियों के सभी कैमरे हमेशा चालू हालात में होने चाहिए। डीजीपी ने भी इन्हें सही कराने और इनकी निगरानी के निर्देश दिए हैं लेकिन ऐसा नहीं है। शहर में सीसीटीवी कैमरों का जाल भी नहीं बिछाया जा सका। पुलिस प्राइवेट कैमरों पर निर्भर रहती है।

जवाब---

5------------

सवाल

-सर्विलांस से कोई रिस्पॉन्स नहीं

सुधा के मुताबिक वारदात की एफआईआर दूसरे दिन दर्ज की गई। उन्होंने पुलिस को लूटे गए मोबाइल नंबर्स की डिटेल भी प्रोवाइड की। इन नंबरों को सर्विलांस पर भी भेजा गया लेकिन अभी तक कोई रिस्पॉन्स नहीं

हालात-

पुलिस का सर्विलांस सेल एसएसपी आवास में है। यहां गिनती भर पुलिस स्टॉफ है। किसी भी बड़ी वारदात में शामिल मोबाइल नंबर यहां सर्विलांस के लिए लगाए जाते हैं। ओवरलोड होने के चलते कुछ नंबर ही सर्विलांस पर नहीं डाले जाते हैं

जवाब ---

यह हुई थी वारदात

सुधा डेलापीर की रहने वाली हैं। वह बैंककर्मी हैं। वह 11 मार्च को आबूधावी से घर लौट रही थीं। वह रेलवे जंक्शन से ऑटो में बेटी के साथ डेलापीर चौराहा पर पहुंची। यहां से पैदल उतरकर घर जाने लगीं कि तभी दो बाइक सवार बदमाश आए और उनका पर्स छीनकर फरार हो गए। पर्स में 15 हजार रुपए और दो आईफोन थे। उसके बाद उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी थी, लेकिन अभी तक वारदात का खुलासा नहीं हो सका है। सुधा का ट्विटर पर कहना है कि शहर में महिलाएं सेफ नहीं हैं। लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है। सुधा के अलावा महिला टीचर व लेक्चरर से भी चेन स्नेचिंग की वारदात हुई थी, जिसमें से एक केस का महिला टीचर की बहादुरी से खुलासा हो गया। एक केस को पुलिस ने संदिग्ध माना है।

एसएसपी के जवाब:

1-नंबर न लगने के चांस कम

यूपी 100 का नंबर लखनऊ से ऑपरेट हो रहा है। कई लाइनें चल रहीं है और नंबर न लगने के चांसेज भी कम हैं, हो सकता है कि कोई नेटवर्क प्रॉब्लम हो।

2-चौकियों में स्टॉफ रहेगा मौजूद

पुलिस चौकियों पर पुलिसकर्मी की ड्यूटी रहती है। हो सकता है कि स्टॉफ न होने की वजह से कोई चौकी में न रहा हो। रात में भी चौकी में किसी न किसी की ड्यूटी जरूर रहेगी।

3- अधिक से अधिक लगवाएं सीसीटीवी

शहर में अधिक से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। पब्लिक के सहयोग से भी सीसीटीवी लगवाए हैं। ताकि अधिकांश एरिया कवर हो, लेकिन हो सकता है यह वारदात सीसीटीवी में न कैद हुई हो।

4- सर्विलांस पर लगे हैं नंबर

किसी भी वारदात में शामिल मोबाइल नंबर्स को सर्विलांस पर लगाया जाता है। सर्विलांस टीम भी वर्क कर रही है। जब तक फोन ऑन नहीं होता है तब तक सर्विलांस से कुछ पता नहीं चल पाता है।

5-लुटेरे होंगे गिरफ्तार

लूट की वारदातों पर लगाम लगायी जाएगी। लुटेरों की गिरफ्तारी के लिए टीमें लगी हुई हैं। क्राइम ब्रांच को भी लगाया गया है। सीओ फ‌र्स्ट को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।