- कैंटर न रुकने पर चलाई गोली, बांधकर खेत में डाला

- स्विफ्ट कार में सवार थे नकाबपोश बदमाश

Rohta : मेरठ-बड़ौत मुख्य मार्ग पर आधा दर्जन नकाबपोश बदमाशों ने पशु व्यापारियों से हथियारों के बल पर चार लाख की नगदी, जेवरात, मोबाइल लूट लिए। गाड़ी न रोकने पर बदमाशों ने चालक पर गोली भी चलाई, जिससे वह बाल-बाल बचा। विरोध करने पर बदमाशों ने पीडि़तों की पिटाई की और ईख के खेत में बंधक बनाकर डाल गए और हथियार लहराते हुए स्विफ्ट कार में सवार होकर भाग गए। खौफजदा व्यापारी पूठ चौकी पर घटना की जानकारी देने के लिए गए तो थाना पुलिस ने घंटों तक व्यापारियों को दूसरे क्षेत्र का घटना क्षेत्र बताकर के उलछाए रखा।

क्या है मामला

पुलिस के अनुसार मुरसलीम व अनीस पुत्र लियाकत अली दोनों भाई निवासी श्यामनगर थाना लिसाड़ी गेट, मेरठ पशुओं के व्यापार करते है। रविवार को बड़ौत में पशु पैंठ लगती है। मुरसलीम अपने पुत्र उमर फारूख, भाई अनीस व ड्राईवर इरशाद पुत्र तौसीफ के साथ कैंटर गाड़ी से अपने घर श्यामनगर से पशु खरीदने के लिए सुबह करीब पांच बजे बड़ौत के लिए चले। करीब सवा छह बजे मेरठ-बड़ौत मार्ग पर जैनपुर गांव के सामने पहुंचे तो गाड़ी के सामने घोड़ा तांगा आ गया। जिस पर दो लोग सवार थे।

नकाबपोश बदमाश

तांगे से बचाने के लिए चालक ने कैंटर को धीमा किया तो नजदीक ही सड़क पर खड़ी सिल्वर कलर की स्विफ्ट कार से चार नकाबपोश बदमाश हथियार लहराते हुए कैंटर के सामने आ धमके। चालक से खिड़की खोलने को कहा, जब उसने खिड़की नहीं खोली तो बदमाशों ने उस पर फायर कर दिया। भयभीत चालक ने कैंटर रोक दिया और खिड़की खोल दी।

सभी को नीचे उतारा

बदमाशों ने गाड़ी में बैठे व्यापारियों को हथियारों के बल पर कवर कर सभी को नीचे उतार लिया। जिसने भी विरोध किया, उसकी धुनाई कर दी। इसके बाद पास ही स्थित ईख के खेत में ले गए। वहां अनीस से डेढ़ लाख रुपए, सोने की चेन, अंगूठी, बदमाशों ने लूट ली। इसके बाद बदमाशों ने मुरसलीम से भी ढ़ाई लाख रुपए और मोबाइल व उसके पुत्र उमर फारूक से दो हजार, चालक से पांच हजार की नगदी व मोबाइल लूट लिया और धमकी देते हुए बदमाश स्विफ्ट कार में सवार होकर मेरठ की ओर भाग गए।

कई घंटे तक टरकाया

पीडि़त व्यापारी लूट की सूचना देने के लिए पूठ चौकी पहुंचे, लेकिन पुलिस ने व्यापारियों से घटना स्थल कंकरखेड़ा क्षेत्र का बताकर टरका दिया। इसके बाद पीडि़त व्यापारियों ने किसी राहगीर के मोबाइल से सौ नंबर पर कॉल कर के घटना की जानकारी दी। तब एसओ रोहटा यादराम यादव पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। कंकरखेड़ा थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

सीमा का विवाद

दोनों थानों की पुलिस घटना स्थल एक दूसरे के क्षेत्र का बताकर उलझी रही। बाद में सीओ श्वेताभ पांडे मौके पर पहुंचे और दोनों थानों की पुलिस को लेकर घटना स्थल का निरीक्षण किया। घटना दोनों थानों की सीमा पर होने की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। घटना के पांच घंटे बाद मौके पर पहुंचे एसपी देहात ने खानापूर्ति की और रोहटा एसओ को रिपोर्ट दर्ज करने की कह कर लौट आए।

फाय¨रग और मारपीट नहीं की दर्ज

रोहटा : पीडि़तों ने बताया कि बदमाशों ने हथियारों से पहले उन्हें खूब मारा पीटा और गाड़ी के सामने वाले शीशे पर गोली भी चलाई। सामने वाले शीशे पर गोली के निशान है। इसके बाद भी एसपी देहात व सीओ फाय¨रग होने से साफ इन्कार करते रहे। मारपीट में मुरसलीम की पैंट भी फट गई, मुरसलीम ने चोट व फटी पैंट सीओ को भी दिखाई। फिर भी थाने में आइपीसी की धारा फ्9ख् जो कि मात्र लूटपाट की है, उसमें अज्ञात बदमाशों के खिलाफ दर्ज की गई।

जान-पहचान के हो सकते है बदमाश

व्यापारी मुरसलीम व अनीस ने बताया कि सभी बदमाश नई उम्र के है। म् बदमाशों में से चार बदमाशों ने मुंह पर रूमाल बांधा हुआ था। व्यापारियों का कहना है कि यदि बदमाश उनके सामने आते हैं तो वे उन्हें पहचान लेंगे। नकाबपोश बदमाश व्यापारियों के जान पहचान के माने जा रहे हैं। जिसके चलते उन्होंने अपना चेहरा ढक रखा था।

बड़े साहब की मेहरबानी से बदला थाना क्षेत्र

बदमाशों ने जिस जगह व्यापारियों की गाड़ी पर हमला कर के कब्जे में लिया वह क्षेत्र कंकरखेड़ा में आता है, लेकिन वहीं चंद कदम की दूरी पर बदमाशों ने लूटने के बाद व्यापारियों को खेत में बंधक बनाकर के डाला वह खेत रोहटा थाना क्षेत्र के गांव जैनपुर में आता है। पहले तो सीओ सरधना भी मौका मुआयना करने के बाद घटना स्थल कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र का ही बता रहे थे, लेकिन जब एसपी देहात वहां पर पहुंचे ओर उन्होंने कुछ कानाफूसी की तो इसके बाद सीओ सरधना ने अपना बयान बदलना शुरू कर दिया और कहा कि चलो क्षेत्र भले ही कंकरखेड़ा का हो, लेकिन रिपोर्ट रोहटा थाने में ही दर्ज करा देते है। सूत्रों की माने तो एसओ कंकरखेडा मेरठ में तैनात एक बड़े अधिकारी के रिश्तेदार हैं। जिसके उनके क्षेत्र में रिपोर्ट दर्ज कराने की हिम्मत अधिकारी नहीं कर पाए।