रोबोट को नागरिकता
दुनिया की शायद सबसे समझदार और खूबसूरत इंसानी मशीन यानी कि ह्यूमनॉएड रोबोट सोफिया ने आजकल दुनिया को चौंकने पर मजबूर कर दिया है। क्योंकि उसे इंसान की ही तरह दुनिया के एक बड़े देश सऊदी अरब ने अपनी नागरिक बना लिया है। सऊदी अमेरिकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की घोषणा की है। कमेटी ने सऊदी देशवासियों के साथ-साथ दुनिया से कहा है कि उसके इस खास नागरिक का दिल से स्वागत करें।

इस खूबसूरत रोबोट को मिल गई है सऊदी अरब की नागरिकता,खुद सुनिए कि वह इंसानों के साथ क्या कर सकती है!

हाईटेक लेकिन संवेदनशील रोबोट
हैंडन रोबोटिक्स के संस्थापक डेविड हैंसन ने सोफिया रोबोट को डेवलप किया है। डेविड इससे पहले डिज्नी के लिए काम कर चुके हैं और शायद उन्हें हॉलीवुड एक्ट्रेस ऑड्री हेपबर्न काफी पसंद हैं। तभी तो उन्होंने सोफिया को उनके जैसा दिखने वाला बनाया है। सोफिया ना सिर्फ दिखने में इंसानो जैसी है बल्कि वो इंसानों की ही तरह मुंह चला कर बात कर सकती है, हंस सकती है रो सकती है और एक संवेदनशील व्यक्ति की तरह बिहेव कर सकते हैं। सऊदी अरब की नागरिकता मिलने के बाद रियाद में चल रहे फ्यूचर इन्वेस्टमेंट नाम के सम्मेलन में सोफिया ने एक लंबा चौड़ा भाषण दिया है। सोफिया ने कहा है कि वह इंसानी और मानवीय मूल्यों को फॉलो करते हुए एक संवेदनशील रोबोट बनना चाहती है और इसके लिए वो प्रयास भी कर रही है।

इस खूबसूरत रोबोट को मिल गई है सऊदी अरब की नागरिकता,खुद सुनिए कि वह इंसानों के साथ क्या कर सकती है!


फोटोशॉप का महागुरु, जो बचपन की तस्वीरों में खुद ही घुस गया है! नजारा है लाजवाब 

सोफिया ने बिजनेस टाइकून एलन मस्क की कर डाली खिंचाई
रियाद में चल रहे इस सम्मेलन के दौरान सोफिया ने एक सवाल के जवाब में स्पेस एक्स और टेस्ला कार जैसी बड़ी कंपनियों के मालिक और इंवेंटर एलन मस्क की खिंचाई कर दी। स्टेज पर मौजूद होस्ट ने जब सोफिया से पूछा कि हम आपकी तमाम बातों को समझते हैं और इंसानों के प्रति आपकी भावनाओं से वाकिफ हैं लेकिन फिर भी हम किसी बुरे भविष्य की ओर जाना नहीं चाहते जिसमें मशीनें इंसानों पर हावी हो जाएं। इस सवाल के जवाब में सोफिया ने कहा शायद आप एलन मस्क को बहुत ज्यादा पढ़ रहे हैं और आप हॉलीवुड फिल्में भी काफी देख रहे हैं। आप चिंता मत कीजिए अगर आप मेरे साथ अच्छा व्यवहार करेंगे मुझे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तो मैं भी आपके साथ अच्छा बर्ताव करूंगी। आप मुझे एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह समझें जो आपके लिए मददगार है। रियाद के सम्मेलन में सोफिया ने कितने शानदार तरीके से मुश्किल सवालों का जवाब दिया देखिए इस छोटे से वीडियो में।

 

इस पावरबैंक से तो पूरे घर को बिजली मिल जाएगी, वो भी 12 सालों तक, कीमत उड़ा देगी होश


सऊदी अरब ने क्यों दी नागरिकता
रियाद में चल रहे सम्मेलन के दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि वो अपने देश को हाईटेक बनाने की पॉलिसी पर काम कर रहे हैं। रोबोट सोफिया इतनी समझदार है कि वह इंसानों के बीच आराम से रह सकती है। वो इंसानों की भाषा ही नहीं समझती बल्कि उनके हाव-भाव समझती भी है और उसी के अनुसार व्यवहार भी कर सकती है। सोफिया हर तरह के माहौल में खुद को डालने की क्षमता रखती है इसीलिए सऊदी अरब ने उसे अपना नागरिक बनाया है।

इस खूबसूरत रोबोट को मिल गई है सऊदी अरब की नागरिकता,खुद सुनिए कि वह इंसानों के साथ क्या कर सकती है!

International News inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk