कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार को लखनऊ में खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है। ऐसे में टीम इंडिया की नजर दूसरा मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने पर होगी। हालांकि भारत के लिए यह सीरीज जीतना इसलिए भी आसान लग रहा कि टीम इंडिया के गेंदबाज हों या बल्लेबाज सभी फॉर्म में हैं। पिछले मैच में भारतीय बल्लेबाज अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन तो नहीं कर पाए मगर अंत में जीत हासिल कर उन्होंने साबित कर दिया कि आखिर वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में एक है। इसके अलावा भारत के पास एक ऐसा कप्तान है जो शायद ही कोई मैच हारता हो।
विराट की जगह रोहित को बनना चाहिए परमानेंट कप्तान,जीत के आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान
विराट से आगे निकले रोहित
विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा का टी-20 रिकॉर्ड बेहतर बनता जा रहा। कोहली से तुलना की जाए तो टी-20 इंटरनेशनल में शुरुआती 10 मैचों में बतौर कप्तान रोहित का प्रदर्शन कोहली से अच्छा है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, रोहित ने अब तक कुल 10 टी-20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें 9 में उन्हें जीत मिली वहीं एक मैच सिर्फ हारे। वहीं विराट की बात करें तो कोहली ने शुरुआती 10 मैचों में सिर्फ 6 मैच जीते थे और 3 मैच उनके हाथ से निकल गए। एशिया कप 2018 में भारत को चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा की कप्तानी का हर कोई फैन है। रोहित को कप्तानी करने का ज्यादा मौका तो नहीं मिलता मगर जब-जब उन्होंने टीम की कमान संभाली खुद का अव्वल साबित किया है। टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान विराट कोहली की तुलना में रोहित ने बतौर कप्तान बहुत कम मैच खेले हैं मगर जितने भी मैचों में उन्होंने कप्तानी की वह कोहली से बेहतर ही साबित हुए।
विराट की जगह रोहित को बनना चाहिए परमानेंट कप्तान,जीत के आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान
बतौर कप्तान बल्ले से दिखाया दम

कप्तान की जिम्मेदारी सिर्फ मैच जीतना ही नहीं मैदान पर अच्छा प्रदर्शन भी करना होता है। रोहित यहां भी विराट से आगे हैं। शुरुआती 10 टी-20 मैचों में बतौर कप्तान रोहित के बल्ले से 35.20 की औसत से कुल 352 रन निकले हैं। जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। वहीं विराट के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो कोहली ने शुरुआती 10 मैचों में 37.37 की औसत से 299 रन अपने नाम किए, हालांकि वह टी-20 इंटरनेशनल में आज तक कोई शतक तो नहीं बना पाए मगर दो अर्धशतक जरूर अपने खाते में जोड़े।

एक पैर पर खड़े होकर रोहित ने मार दिया छक्का, हर कोई रह गया हक्का-बक्का

टीम इंडिया में एक कोहली कम था जो दूसरा आ गया, जमकर बना रहा रन

Cricket News inextlive from Cricket News Desk