रोल्‍स रॉयस की फास्‍टेस्‍ट फ्लाइंग टैक्‍सी 2 घंटे में करेगी 800 किमी का सफर
कानपुर। आजकल तो ऐसा लग रहा है कि लोगों को लग्‍जरी कार में सफर की नहीं बल्कि हवा में उड़ने की दीवानगी है तभी तो दुनिया की तमाम टेक्नोलॉजी और कार कंपनियां फ्लाइंग कार टैक्सी या बनाने और उन्हें अपग्रेड करने में ताबड़तोड़ जुटी हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में सबसे कीमती कारों के लिए मशहूर कंपनी रोल्‍स रॉयस ने बताया है कि वह भविष्य के लिए एक ऐसी फ्लाइंग टैक्सी बना रही है जो कि ढाई सौ मील प्रति घंटे की स्पीड से लोगों को कहीं भी ले जाएगी। इस फ्लाइंग टैक्सी में एक साथ 5 लोग बैठ सकेंगे और अब तक की किसी भी सक्सेसफुल फ्लाइंग कार की तुलना में यह फ्लाइंग टैक्सी बहुत लंबी दूरी की यात्रा कर सकेगी। यह हाइब्रिड फ्लाइंग मशीन एक बार में करीब 500 मील यानी 800 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इससे किसी भी एक शहर से दूसरे बड़े शहर जाना कुछ मिनटों का खेल रह जाएगा।

रोल्स रॉयस की फ्लाइंग टैक्‍सी बाकी कंपनियों को देगी कड़ी टक्‍कर
यूएसए टुडे की रिपोर्ट बताती है कि रोल्स रॉयस कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली फ्लाइंग टैक्सी गैस टरबाइन की शक्तिशाली पावर से वर्टिकल टेक ऑफ करे सकेगी, बिल्कुल किसी हेलीकॉप्टर या फाइटर प्लेन की तरह। इसके अलावा यह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक होगी और बैट्री से चलेगी। बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया में कई बड़ी कंपनियां फ्लाइंग टैक्सी बनाने में जुटी हुई है। लैरी पेज की किटीहॉट फ्लाइंग कार प्रोजेक्ट के अलावा एयर बस और ऊबर समेत कई कंपनियां भविष्य की फ्लाइंग कारों को आकार देने में दिन रात एक किए हुए हैं। हर कंपनी भविष्य के इस कंपटीशन में आगे निकलना चाहती है और अब इस लिस्ट में रोल्स रॉयस भी शामिल हो गई है।

साल 2020 तक लॉन्‍च होगी यह फ्लाइंग टैक्‍सी
सीनेट ने रोल्स रॉयस कंपनी के हवाले से बताया है कि 2 साल बाद यानी साल 2020 में वह अपनी फ्लाइंग टैक्सी लॉन्च करने की पूरी तैयारी के साथ काम कर रहे हैं। इस टैक्सी को किसी रनवे की जरूरत नहीं होगी, यानि इस कार में हवा में उड़ते उड़ते किसी भी बिल्डिंग की छत पर टेक ऑफ करने और वहां से लैंड करने की छमता होगी। कंपनी के मुताबिक उनकी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार इसी हफ्ते हैंपशायर में होने वाले इंटरनेशनल एयर शो में डिस्प्ले की जाएगी। डेलीमेल के मुताबिक रोल्स रॉयस दुनिया भर में हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और पानी के जहाजों के लिए इंजन पहले से ही बना रही है कंपनी का दावा है कि उनकी यह हाईटेक फ्लाइंग टैक्सी भविष्य में सफर करने के पूरे सिस्टम को ही बदलकर रख देगी।

इस कंपनी ने किया बड़ा कमाल, SUV की कीमत में ला रही है उड़ने वाली कार!

सिर्फ 54 घंटे में बना डाला 5 बेडरूम का फ्लैट, इस हाईटेक तकनीक से तो हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले!

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

International News inextlive from World News Desk