- नवजात और गर्भवती महिलाओं के लिए होते हैं घातक

- मानसिक संतुलन बिगाड़ने के साथ ही दे सकते हैं मौत

आगरा। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग कमरे में रूम हीटर और अंगीठी पर अलाव तापते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह सबकुछ जानलेवा साबित हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार यह सब जितना राहत देता है, उससे कई ज्यादा घातक है। डॉक्टरों के अनुसार इसका सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव नवजात और महिलाओं को पड़ता है।

ब्लड का सर्कुलेशन प्रभावित

एसएन मेडिकल कॉलेज के डॉ। प्रशांत प्रकाश के अनुसार बंद कमरे में ब्लोवर, रूम हीटर या अंगीठी पर अलाव तापना सबसे अधिक घातक गर्भवती महिलाओं के लिए होता है। गर्माहट भ्रूण पर असर डालती है। इससे भ्रूण झुलस भी सकता है।

जानलेवा हो सकता है

रूम का टेम्प्रेचर बढ़ने से ब्लड का सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता है। लगातार हीटर या अंगीठी चलने से कमरे में नमी का स्तर कम हो जाता है। इससे हवा में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। इससे सोते हुए इंसान की मृत्यु तक हो सकती है।

बेहोश हो जाता है व्यक्ति

डॉ। अमित गौड़ के अनुसार रूम हीटर और अंगीठी में जलाने वाले कोयले से कार्बन मोनो ऑक्साइड बनती है। यह जहरीली गैस हमारी सांस के साथ फेफड़ों में पहुंचकर खून में मिल जाती है। इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से व्यक्ति बेहोश हो सकता है। उसकी जान भी जा सकती है। कमरे में हीटर का प्रयोग करने के बाद तुरंत बाहर की हवा के संपर्क में आना और भी घातक होता है।

सोचने की क्षमता भी प्रभावित होती है

रूम हीटर का ज्यादा प्रयोग करने से आपको लगातार सिर दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। हीटर से कमरे का तापमान बढ़ जाता है। इससे हमारे शरीर में नमी कम होने लगती है। हमारी स्किन रुखी हो सकती है। जिला अस्पताल के डॉ। एके सिंह के अनुसार रूम हीटर और अंगीठी का प्रयोग बंद कमरे में करते हैं तो इससे सोचने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

उपाय

रूम में रखें पानी से भरी बाल्टी

डॉक्टरों का कहना है कि आप रूम हीटर का यूज करते हैं, तो कमरे में पानी से भरी बाल्टी जरूर रखें। इससे ऑक्सीजन का स्तर सामान्य रखने में मदद मिलती है। सोने से पहले रूम की सभी खिड़कियां बंद न करें।

सोने से बंद करें हीटर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कमरे में रूम हीटर या अलाव नहीं तापना चाहिए। अगर रूम हीटर का उपयोग करना भी पड़े तो आईएसआई मार्क वाले करने चाहिए।

बॉडी के हिसाब से रखें कमरे का टेम्प्रेचर

सामान्य व्यक्ति की बॉडी का टेम्प्रेचर 37.6 डिग्री सेल्सियस होता है। इसी के हिसाब से रूम का टेम्प्रेचर मेंटेन होना चाहिए।

ठंड से बचने के लिए इनका इस्तेमाल

रूम हीटर

ब्लोवर

कोयले की अंगीठी

इसका रखें ध्यान

- जितना हो सके बंद कमरे में अलाव न तापें।

- सोने से पहले रूम हीटर या ब्लोवर बंद कर दें

- कमरे में पानी से भरी बाल्टी जरूर रखें।

- गर्भवती और नवजात इन उपकरणों का इस्तेमाल न करें।