- शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विभागीय समीक्षा बैठक में किया मंथन

- शहरी विकास विभाग का पर्यटन और रोजगार पर फोकस

DEHRADUN: पर्यटन और रोजगार को फोकस करते हुए राज्य सरकार हरिद्वार, ऋषिकेश में ऋषिकेश में भी गंगा पर रोपवे बनाने की तैयारी कर रही है। जिससे पर्यटक गंगा में आर-पार आसानी से आ जा सकते हैं, साथ ही रोमांच का भी पूरा आंनद ले सकते हैं। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने शुक्रवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान कई प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए विचार विमर्श भी किया। इसके साथ ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट से मसूरी के बीच रोपवे को लेकर स्टडी करने के निर्देश दिए गए हैं।

जाम से निजात दिलाने के लिए योजना

पर्यटन को बढ़ावा देने और सड़क मार्गो पर जाम की स्थिति को सुधारने के लिए राज्य सरकार पर्यटक स्थलों में रोपवे के निर्माण कार्य पर फोकस कर रही है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने शुक्रवार को विधानसभा में विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान इस संबंध में अधिकारियों के साथ कई प्रोजेक्ट पर विचार विमर्श कर रहे हैं। सरकार हरिद्वार और ऋषिकेश में भी रोपवे बनाने की योजना को लेकर काम कर रही है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि हरिद्वार व ऋषिकेश में गंगा के आर-पार जाने को प्रस्तावित रोपवे निर्माण के बारे में अफसरों को तत्काल कंसलटेंट नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों जगह-जगह फिजिबिलिटी के आधार पर रोपवे बनेंगे। फिजिबिलिटी के संबंध में अध्ययन कर फरवरी तक डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

एयरपोर्ट से पुरकुल तक रोपवे के लिए स्टडी

कौशिक ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून आने-जाने में यात्रियों को आ रही दिक्कतों को देखते हुए एयरपोर्ट से पुरकुल (देहरादून) तक रोपवे के लिए स्टडी कराने के निर्देश दिए गए हैं। रोपवे के अस्तित्व में आने पर जौलीग्रांट से यात्री सीधे देहरादून आ-जा सकेंगे। यदि कोई यात्री पुरकुल से मसूरी जाना चाहे तो उसके सामने पुरकुल से मसूरी मे रोपवे का विकल्प खुला रहेगा। पुरकुल-मसूरी रोपवे का निर्माण जल्द शुरू होने जा रहा है। इससे भी पर्यटकों को काफी सुविधा होगी।