- मैरेज सीजन के साथ ही वैलेंटाइन वीक ने बढ़ाई गुलाब की डिमांड

- शॉर्टेज की वजह से महंगा बिका लाल गुलाब, व्हाइट और यलो रोज भी महंगे

- आमतौर पर 15 से 20 रुपए बिकने वाली स्टिक के वूसले जा रहे हैं 50 रुपए

GORAKHPUR : फूलों की खुशबू की तरह जिंदगी भी महकती रहे, इस इरादे से मोहब्बत का मंथ कहे जाने वाले फरवरी में वैलेंटाइन वीक की शुरुआत भी फूलों की खुशबू संग ही होती है। किसी रिश्ते की महक भरी शुरूआत से अच्छी कोई बात नहीं। शायद इसलिए ही वैलेंटाइन डे की शुरूआत रोज डे से होती है। अपनी जिंदगी के पलों को हसीन बनाने और अपने बिलव्ड वंस से अपने दिल का हाल बयां करने के लिए सैटर्डे को फूलों संग वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हुई। इसमें वेडिंग सीजन और वैलेंटाइन का कॉकटेल होने की वजह से इस रोज डे पर गुलाब की सुर्खी बढ़ गई। डिमांड ज्यादा होने की वजह से यह मनमाने रेट में बिके और शॉपकीपर्स ने भी जमकर कमाई की।

लूट सको तो लूट लो

गुलाब की शॉर्टेज का फायदा सीधे रिटेलर्स को मिला। लूट सको तो लूट लो की तर्ज पर उन्होंने कस्टमर्स की जेब हल्की कराई। मार्निग से लेकर इवनिंग तक रोजेज के रेट में फ्लकचुएशन होता रहा। जहां मार्निग में उन्होंने क्0 से क्भ् रुपए पर स्टिक बिकने वाले रोजेज के ख्0 रुपए वसूल किए, जोकि दोपहर होते-होते फ्0 रुपए पर पहुंच गए। वहीं यह सिलसिला आगे भी जारी रहा। शॉपकीपर्स ने पहले ब्0 और उसके बाद भ्0 रुपए तक एक स्टिक के वसूल किए। इसके अलावा मार्केट में गुलाबों की वैराइटी के अकॉर्डिग रेट फिक्स कर रखे थे। इसमें सबसे ज्यादा कीमत ताजे लाल गुलाब की रही। वहीं यलो, व्हाइट के साथ अदर कलर के गुलाब भी सेल हुए।

जमकर हुई खरीदारी

रोज डे के मौके पर सिटी के लोगों ने गुलाब की जमकर गुलाब की परचेजिंग की। मार्केट में अवलेबल गुलाब हाथों हाथ बिक गए। उन्होंने अपने फ्रेंड्स को गुलाब देकर तमाम उम्र गुलाब की खुशबू की तरह साथ निभाने के वादे किए, वहीं जिंदगी के सफर को पूरा करने के लिए उन्होंने गुलाब संग अपने हमसफर को कनवेंस किया। सिर्फ इतना ही नहीं अलग-अलग कलर्स के गुलाब देकर उन्होंने बिना कुछ कहे ही अपनी फीलिंग एक्सप्रेस की।

और कम पड़ गए रोज

वेलेंटाइन के खुमार के साथ-साथ वेडिंग सीजन की वजह से गुलाब कम पड़ गए। लव एंड लाइफ के इस कॉम्बीनेशन की वजह से डिमांड इतनी जबरदस्त रही कि मार्केट में अवेलबल रोज डिमांड को पूरी न कर सके। फ्लावर सेलर अंशु ने बताया कि गुलाब की डिमांड ज्यादा होने की वजह से बैंग्लोर, दिल्ली, लखनऊ और पुणे से गुलाब मंगवाने के बाद भी फूल कम पड़ गए। देर शाम तक गुलाब ले जाने वालों का तांता लगा रहा। वेडिंग फंक्शन के बाद भी गुलाब की जबरदस्त डिमांड रही।

प्रपोज डे आज

रोज डे को फूलों के माध्यम से अपनी फीलिंग शेयर करने के बाद फ्राइडे को प्रपोज करने का सिलसिला शुरू होगा। कुछ यूथ ने अपने चाहने वालों को प्रपोज करने की तैयारी भी शुरू कर दी। इसके लिए आर्चीज और अदर गिफ्ट शॉप्स पर गिफ्ट आइटम्स खरीदने वालों का तांता लगा रहा। यूथ की मानें तो उन्हें इस दिन का बेसब्री के साथ इंतजार था।