छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एक्सएलआरआइ कैंपस स्थित टाटा ऑडिटोरियम में तीन दिनों से चल रहे 'रोटरी डिस्ट्रिक्ट-3250 कांफ्रेंस-2016' का समापन रविवार को हो गया। इसके साथ ही इस बात की घोषणा की गई कि अगला सम्मेलन 23-25 दिसंबर 2017 को नई दिल्ली में होगा। इसकी मेजबानी कर रहे दिल्ली के रोटरी चाणक्य ने बताया कि अगले सम्मेलन के लिए यहीं 164 रोटेरियन का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

इससे पहले डिस्ट्रिक्ट गर्वनर (3250) डॉ। आर भरत ने आयोजन में सराहनीय योगदान करने वाले रोटेरियंस को सम्मानित किया। इनमें ज्ञान तनेजा, शरत चंद्रन, प्रमोद दुबे, दीपक डोकानिया, प्रवीण गुटगुटिया, विनोद देबुका, आशीष दास, सुनील चाचरा, मांगीलाल चावला, पुष्पा अग्रवाल आदि शामिल थे। इससे पहले इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष प्रभा रघुनंदन ने रोटरी के कार्यक्रम में उनके क्लब के सहयोग की चर्चा की, तो आर्किटेक्ट गौरी भरत ने आदिवासी जीवन पर प्रकाश डाला। डॉ। विजया भरत ने हृदय रोग से बचाव के उपाय बताए।

डिस्ट्रिक्ट गर्वनर के चार दावेदार

रोटरी कांफ्रेंस में ही अगले डिस्ट्रिक्ट गर्वनर के लिए चार दावेदार को मंच पर लाया गया, जिसमें रोटरी मिडटाउन के गोपाल खेमका, मुजफ्फरपुर के एनके मिश्रा, एचएन भारद्वाज व प्रतीम बनर्जी ने विजन-1920 पर अपने विचार रखे। इनका चयन जनवरी 2017 में 'ई-वोटिंग' के माध्यम से होगा।

हंसा नहीं पाई 'गंगूबाई'

सम्मेलन के अंतिम दिन टीवी कलाकार सलोनी डैनी (गंगूबाई) को प्रस्तुति देनी थी। वह मंच पर आई, लेकिन महज पांच मिनट ही रहीं। इस बीच सलोनी ने फिल्मी हस्तियों की मिमिक्री की, लेकिन प्रभावित नहीं कर पायीं। उन्होंने सरोज खान बनकर कोरियोग्राफी टिप्स से भी हंसाना चाहा।

प्रस्ताव पर हुआ विरोध

कार्यक्रम के अंतिम चरण में हजारीबाग की महिला रोटेरियन सरोज कुमार ने अपनी बात रखी, जिसका काफी विरोध हुआ। उन्होंने कहा था कि उनके क्लब में करीब 15 हजार डॉलर रुपये थे, जिसमें 12 हजार ही खर्च हुए हैं। शेष तीन हजार डॉलर बचे हैं। इस पर कई वरिष्ठ रोटेरियन ने कहा कि बिना इनहाउस कमेटी में लाए इस तरह की बात खुले मंच से कहना गलत है। शोरगुल के बाद इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।