RANCHI: ईद नजदीक आते ही बाजारों में रौनक लौट आई है। लोगों में खरीदारी का रुझान भी बढ़ा है। डेली मार्केट में ईद की खरीदारी को लेकर पूरा बाजार सज चुका है। यहां दुकानों से लेकर सड़कों तक पर खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। सबसे अधिक बिक्री कुर्ता-पायजामा व टोपी की हो रही है।

कपड़ा दुकानों में भीड़

ईद बाजार से कदमताल करती डेली मार्केट की कपड़ा मंडी गुलजार है। मंडी में रेडिमेड गारमेंट बेचनेवाले मो असलम ने बताया कि डेली मार्केट की कपड़ा मंडी अमीर और गरीब सबको एक समान लुभाती है। यहां भ्0 से भ्000 रुपए तक में गारमेंट्स की रेंज मिल रही है। यही वजह है कि यहां हर इनकम क्लास के लोग आते हैं, ईद के नजदीक होने से यहां ग्राहकों की संख्या तीन से चार गुना बढ़ गई है। पहले फ् से ब् हजार रुपए की बिक्री कर लेते थे, लेकिन अब यह दस हजार के आंकड़े को पार कर रहा है। मार्केट में लेडीज आइटम्स जैसे सलवार सूट, लेगिंग्स, कैप्री की काफी डिमांड है। सस्ती चादर और जूते-चप्पल की भी खूब बिक्री हो रही है। बाजारों में युवा जहां जींस और टी शर्ट की खरीदारी कर रहे हैं, वहीं महिलाएं घर के लिए चादर और पर्दे की खरीदारी कर रही हैं।

डिजाइनर कपड़े हैं डिमांड में

ईद पर सबसे ज्यादा लाभ कपड़ा व्यवसायियों को हो रहा है। इस क्षेत्र में करोड़ों का कारोबार महज कुछ दिनों में हुआ। कुर्ता-पायजामा और टोपी के कारोबार का आंकड़ा अलग है। रेडीमेड और थोक बाजार में भी कारोबार का आंकड़ा काफ बढ़ा है। इस साल ईद में जहां डिजाइनर ड्रेस की डिमांड है, वहीं सबसे अधिक वेरायटी के कुर्ता-पायजामा व टोपी भी ग्राहकों को अट्रैक्ट कर रहे हैं।

वर्जन

साल भर हमलोग रमजान महीने का इंतजार करते हैं। इस साल भी रमजान में अभी से ही खरीदारी शुरू कर चुके हैं। अभी तो हल्की-फुल्की खरीदारी शुरू हुई है। पूरी खरीदारी बाकी है। इस बार ईद बाजार में डिजाइनर ड्रेस आकर्षण का केंद्र है।

मो शमीम, कस्टमर

हर साल की तरह इस साल भी खरीदारी शुरू हो चुकी है, लेकिन इस साल बजार में बहुत अच्छा ड्रेस है। कुर्ता में बहुत सारी डिजाइन इस बार आई है। कुर्ता और टोपी की खरीदारी काफी बढ़ गई है।

मो जाहिद खान, कस्टमर