-आरपीएफ इलाहाबाद और सीआईबी की टीम ने मारा छापा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आरपीएफ इलाहाबाद और सीआईबी की टीम ने मीरापुर स्थित मेहरोत्रा स्टेशनरी की दुकान में अवैध तरीके से रेलवे टिकट बनाए जाने का खुलासा किया। टीम ने छापा मारकर दुकान संचालक रवि मेहरोत्रा को गिरफ्तार किया। यहां पर्सनल यूजर आईडी से ई-टिकट बनाकर लोगों से अधिक पैसा लिया जा रहा था।

टिकट बेचने का नहीं था अधिकार

आईआरसीटीसी ने पर्सनल यूजर आईडी बनाकर ऑनलाइन टिकट बनाने की छूट लोगों को दे रखी है। इसका फायदा उठा कर कुछ लोग बिजनेस कर रहे हैं। आरपीएफ इलाहाबाद टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि मीरापुर स्थित डीएवी कॉलेज के पास स्थित मेहरोत्रा स्टेशनरी में पर्सनल यूजर आईडी पर रेलवे का टिकट बनाया जा रहा है। सूचना के आधार पर मंगलवार को आरपीएफ व सीआईबी की टीम ने स्टेशनरी की दुकान से एक तत्काल टिकट बुक कराया। चेक करने पर पता चला कि दुकान संचालक के पास टिकट बनाकर बेचने का अधिकार नहीं है।

लाखों के बना चुका था टिकट

एसआई अमित द्विवेदी की सूचना पर सीआईबी हेडक्वार्टर के निरीक्षक एसएन पाटीदार, उप निरीक्षक राम सरोज हवलदार विजय एवं सीआईबी इलाहाबाद के निरीक्षक अविनाश शंकर मेहरोत्रा स्टेशनरी पर छापा मारा। यहां रवि मेहरोत्रा को टिकट बनाते हुए पकड़ा गया। उनके पास से 39 प्रिंटेड टिकट, जिनका मूल्य 74,870 था तथा एक भविष्य की यात्रा का टिकट मूल्य 710 रुपये का बरामद किया गया। आरोपी के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 13/19 अन्तर्गत धारा 143 रेलवे एक्ट कायम किया गया। स्टेशनरी संचालक द्वारा पर्सनल आईडी से अब तक कुल 1032 टिकट बुक किये गए थे। जिनकी कुल कीमत उन्नीस लाख नवासी हजार आठ सौ पैंतीस है।