JAMSHEDPUR: रेलवे व रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा के लिए ख्ब् घंटे तत्पर रहनेवाली चक्रधरपुर रेल मंडल की रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने शनिवार को स्थापना दिवस राइ¨जग डे के रूप में मनाया। इस अवसर पर आरपीएफ बैरक ग्राउंड में भव्य समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि डीआरएम छत्रसाल सिंह ने झंडोत्तोलन कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर डीआरएम ने कहा कि रेलवे सुरक्षा बल का इतिहास बहुत प्राचीन और गौरवशाली रहा है। क्फ् जनवरी क्9भ्म् को रेलवे सिक्योरिटी फोर्स का नाम बदल कर रेलवे सुरक्षा बल रखा गया था। उन्होंने कहा कि ख्0 सितंबर क्98भ् को रेल संपत्ति की सुरक्षा और बचाव करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को संघ के सशस्त्र बल का दर्जा प्रदान किया गया। इस उपलक्ष्य में हर साल ख्0 से ख्म् ¨सतबर तक रेलवे सुरक्षा बल स्थापना दिवस सप्ताह मनाया जाता है। रेलवे सुरक्षा बल देश का एकमात्र ऐसा सशस्त्र बल है, जिसे अपराधी को गिरफ्तार करने, मुकदमा रजिस्टर करने, उसकी जांच करने और अभियोजन करने का अधिकार प्राप्त है। डीआरएम ने कहा कि चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली फ्फ् मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल एस्कॉर्टिग करती है। मौके पर डीआरएम संग रेलवे के अधिकारियों ने आरपीएफ बैरक में पौधरोपण किया।

वसूला क्.80 करोड़ जुर्माना

डीआरएम छत्रसाल सिंह ने कहा कि आरपीएफ ने कॉमर्शियल डिपार्टमेंट के साथ मिलकर बिना टिकट यात्रा करने वाले क्.भ् लाख यात्रियों को पकड़ा। इनसे क् करोड़ 80 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। आरपीएफ ने रेलवे एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत लगभग 8भ्00 अपराधियों को गिरफ्तार किया। जिनसे अदालत में क्7 लाख रुपये जुर्माना सरकारी खजाने में जमा की गई। आरपीएफ ने आरपीयूपी एक्ट के 7ख् मामलों का निष्पादन करते हुए लगभग ख् लाख रुपए मूल्य की चोरी की गई रेल संपत्ति की बरामदगी की। क्क्ख् अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। आरपीएफ के जवानों ने साढे़ सात लाख रुपये मूल्य की वन संपत्ति बरामद की। रेलवे क्षेत्र में अनधिकृत रूप से निर्माण किए गए भ्फ्फ् अतिक्रमण इंजीनिय¨रग विभाग के सहयोग से हटाए गए।

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रफीक अहमद अंसारी, एएससी अशुतोष पांडेय, सीएमएस डॉ आरके पाणि, सीनियर डीसीएम भास्कर, सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन अमित कंचन, सीनियर डीओएम को-ऑर्डिनेशन सत्यम प्रकाश, सीनियर डीईई टीआरडी एसडी शर्मा, डीईएन हेडक्वार्ट केसी गुप्ता सहित काफी संख्या में रेलवे के अधिकारी एवं आरपीएफ के जवान मौजूद रहे।