आरपीएफ के एनसीआर हेडक्वार्टर के इंस्पेक्टर के घर सीबीआई की रेड

आय से अधिक सम्पत्ति का मामला पकड़ में आया, लखनऊ में दर्ज हुआ मुकदमा

इलाहाबाद, गोंडा, लखनऊ स्थित आवास पर हुई छापेमारी

ALLAHABAD: पद: आरपीएफ एनसीआर मुख्यालय में इंस्पेक्टर। इनकम: औसत 5.2 लाख सालाना (दस सालों के योग से निकाला गया)। दस सालों में 57 लाख रुपये कुल कमाई के बाद भी खर्च कर डाले 73 लाख से अधिक रुपये। इसके बाद भी 70 लाख से अधिक की सम्पत्ति बना डाली। एक इंस्पेक्टर के पास इतनी सम्पत्ति आयी कहां से? यह जानने के लिए सीबीआई की टीम ने मंगलवार को आरपीएफ के इंस्पेक्टर संजय कुमार पांडेय के गोंडा, लखनऊ और इलाहाबाद में स्थित ठिकानो पर एक साथ रेड डाली। इस दौरान सम्पत्ति का डिटेल हाथ लगने के बाद सीबीआई लखनऊ ने इंस्पेक्टर के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति रखने की धारा 13 (2ख्) r/w 13 (1) b के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

मुख्यालय में मच गया हड़कंप

एनसीआर हेड क्वार्टर में तैनात आरपीएफ के इंस्पेक्ट संजय पांडेय के इलाहाबाद, गोंडा और लखनऊ में स्थित ठिकानों पर मंगलवार को सीबीआई टीम ने एक साथ रेड डाली। सीबीआई टीम जानकारी जुटाने के लिए आरपीएफ के एनसीआर हेडक्वार्टर पहुंची तो हड़कंप मच गया। देर रात ऑफिशियली सीबीआई की तरफ से जारी एफआईआर की कापी से इंस्पेक्टर की अवैध सम्पत्ति का खुलाया हुआ। सीबीआई अब यह पता लगाने में जुट गयी है कि इंस्पेक्टर के पास इतनी सम्पत्ति आयी कहां से। इसकी जांच डिप्टी एसपी सीबीआई लखनऊ पीके श्रीवास्तव को सौंपी गयी है।

गोंडा में पैतृक घर, लखनऊ में बंगला

आरपीएफ हेडक्वॉर्टर इलाहाबाद में तैनात इंस्पेक्टर संजय पांडेय का पैतृक आवास गोंडा में है। उन्होंने लखनऊ के गोमतीनगर में शानदार बंगला बनवा रखा है। इन दिनों इलाहाबाद हेड क्वार्टर में तैनात हैं, इसलिए इलाहाबाद में भी अपना आशियाना है। मंगलवार को सीबीआई और विजिलेंस की टीम ने आरपीएफ इंस्पेक्टर के गोंडा, लखनऊ और इलाहाबाद स्थित आवास पर एक साथ छापा मारा। इंस्पेक्टर के संपत्ति से जुड़े रिकार्ड इकट्ठा करने के साथ ही सीबीआई टीम ने अन्य लोगों से पूछताछ की। जिम्मेदार अधिकारियों से भी बातचीत की। अधिकारियों के ऑफिस में सीबीआई टीम टहलती रही।

चर्चित रहे हैं आरपीएफ इंस्पेक्टर

आरपीएफ हेडक्वॉर्टर एनसीआर में तैनात जिस इंस्पेक्टर के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच शुरू हुई है, वह काफी चर्चित रहे हैं। 1998 से पहले की तैनाती है। शुरुआत इलाहाबाद से ही हुई है। कुछ दिनों तक इलाहाबाद में तैनात रहने के बाद विभिन्न स्टेशनों का प्रभार देख चुके हैं। इन दिनों आरपीएफ हेडक्वार्टर एनसीआर के आईजीबी डिपार्टमेंट में तैनात हैं।

सीबीआई ने हमें फॉर्मल तरीके से कोई जानकारी नहीं दी है न ही कुछ बताया है। सीबीआई की टीम आई है या नहीं, इसके बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता हूं। ऑफिशियली कोई जानकारी होगी तो बताई जाएगी।

-एसके सिंह

आईजी, आरपीएफ

मैं पिछले कुछ दिनों से छुट्टी पर हूं। इस समय राजस्थान में हूं। इसलिए मुझे कुछ मालूम नहीं है और न ही मुझे कोई जानकारी दी गई है।

-आरएस मीना

डीआईजी, आरपीएफ

एनसीआर हेडक्वॉर्टर में तैनात आरपीएफ के एक इंस्पेक्टर के घर सीबीआई ने रेड डाली है। इस बात की पुष्टि हुई है लेकिन जांच के पीछे कारण क्या है, यह तो सीबीआई ही बता सकती है।

-गौरव कृष्ण बंसल

सीपीआरओ, एनसीआर

10

सालों की सम्पत्ति का ब्यौरा सीबीआई ने जुटाया

57.63

लाख रुपये कुल आय थी इस दौरान दरोगा की

73.23

लाख रुपये खर्च कर दिये इस दौरान दरोगा ने

70.41

लाख की अलग सम्पत्ति भी सीबीआई ने पता लगायी